शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमउत्तर प्रदेशफतेहपुरराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला स्वास्थ्य समिति, शाषी निकाय की बैठक

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला स्वास्थ्य समिति, शाषी निकाय की बैठक

न्यूज समय तक

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनांतर्गत आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन कार्ड बनाने की प्रगति में तेजी लायी जाय-मुख्य विकास अधिकारी।

श्रीराम अग्निहोत्री न्यूज़ समय तक ब्यूरो चीफ फतेहपुर

फतेहपुर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला स्वास्थ्य समिति, शाषी निकाय की बैठक कलेक्ट्रेट महात्मा गांधी सभागार में मुख्य विकास अधिकारी श्री सूरज पटेल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अपने-अपने दायित्यों का सही से निर्वहन करते हुए नागरिको को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराए। स्वास्थ्य संबंधी सभी पैरामीटर्स की बिन्दुवार समीक्षा की और पिछली बैठक के कार्यवाही की पुष्टि की । उन्होंने संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने पर बल दिया। गर्भवती/धात्री/बच्चों का टीकाकरण का कार्य समय से कराया जाय, बीएचएनडी दिवस पर सभी स्वास्थ्य सुविधाएं व जाँच संवेदनशीलता के साथ करायी जाय। ई-कवच पोर्टल पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अपने-अपने सीडीपीओ से समंन्वय बनाते हुए सैम/मैम बच्चों की समय से फीडिंग का कार्य कराए एवं आशा, एनम के साथ बैठक करते रहे जो समस्या अपने स्तर हल हो सकती है, को हल कराकर नागरिको को स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाए और रोगी समिति कल्याण समिति की बैठक अवश्य करा लें, हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान दिया जाय, आशा व एनम के माध्यम से नागरिको को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने के लिए जागरूक करें और यदि कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से संपर्क करें। उन्होंने जिला आयुष अधिकारी, जिला होम्योपैथिक अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में संचालित सभी केन्द्रों में की गयी ओपीडी की रिपोर्ट से अवगत कराये, साथ ही जिला आयुष अधिकारी केन्द्रों पर बनाये गए हर्बल गार्डन की फोटोग्राफ भी भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनांतर्गत आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन कार्ड बनाने की प्रगति में तेजी लायी जाय। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 सुनील भारती, एसीएमओ महिला व पुरुष, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित संबंधित उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप