रविवार, मई 19, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमआध्यात्मिकतामाँ धारी देवी 9 वर्ष बाद जाने वाली हैं अपने नवीनतम मंदिर...

माँ धारी देवी 9 वर्ष बाद जाने वाली हैं अपने नवीनतम मंदिर में

न्यूज़ समय तक

न्यूज़ समय तक, उत्तराखंड ब्यूरो चीफ नवीन चन्द्र पोखरियाल रामनगर, जिला नैनीताल उत्तराखंड।

देवभूमि उत्तराखंड से आई एक सुखद खबर -माँ धारी देवी 9 वर्ष बाद जाने वाली हैं अपने इस मंदिर में।

न्यूज़ समय तक, श्रीनगर, जिला पौड़ी गढ़वाल 18 जनवरी 2023।

सर्व मंगल मांगल्ये,शिव सवार्थ सादिके,शरण्ये त्र्यंबके माँ धारी नारायणी नमोस्तुते। जय मां धारी देवी”।

उत्तराखण्डियों के लिए एक सुखद खबर सामने आई है। देवभूमि उत्तराखंड राज्य की रक्षा कर रही मां धारी देवी पौड़ी गढ़वाल जिले के श्रीनगर से करीब 14 किलोमीटर की दूरी पर अलकनंदा नदी के तट पर स्थित है। पौराणिक मान्यता है कि यहां मौजूद मां धारी उत्तराखण्ड के चारधाम की रक्षा करती हैं। जहां मंदिर में मां धारी देवी की पूजा-अर्चना सिर्फ धारी गांव के पंडितों द्वारा किया जाता है।

आपको यह बता दें लंबे समय से धारी देवी की प्रतिमा को नए मंदिर में स्थापित करने का इंतजार किया जा रहा था इसी क्रम में अब आखिरकार माँ धारी देवी को स्थानांतरित करने की तिथि घोषित कर दी गयी है।

मंदिर के पुजारी न्यास की ओर से 28 जनवरी को सुबह शुभ मुहूर्त में स्थानांतरण तिथि निर्धारित की गई है। उनका कहना है कि धारी देवी, भैरवनाथ और नंदी की मूर्तियों को अस्थायी स्थान से स्थानांतरित किया जायेगा और सुबह 9.30 बजे के बाद मंदिर दर्शनार्थियों के लिए खोला जाएगा।

आपको यह भी बताते चलें कि श्रीनगर जल विद्युत परियोजना के निर्माण के बाद यह डूब क्षेत्र में आ रहा था। इसके लिए इसी स्थान पर परियोजना संचालन कर रही कंपनी की ओर से पिलर खड़े कर मंदिर का निर्माण कराया जा रहा था, लेकिन जून 2013 में, केदारनाथ में बाढ़ के कारण अलकनंदा नदी का जल स्तर बढ़ने की वजह से मूर्तियों को उठाना पड़ा। पिछले 9 सालों से इस अस्थायी स्थान पर मूर्तियां विराजमान हैं।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप