शनिवार, मई 11, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमताजा खबरअब हर माह के 16 तारीख को मनाया जायेगा निक्षय दिवस

अब हर माह के 16 तारीख को मनाया जायेगा निक्षय दिवस

न्यूज़ समय तक

अब हर माह के 16 तारीख को मनाया जायेगा निक्षय दिवस

• निक्षय दिवस के अवसर पर आरएमआरआई के 24 पदाधिकारियों ने 37 टीबी मरीजों को लिया गोद
• जिला यक्ष्मा कार्यालय में टीबी मरीजों को बांटा गया फूड बास्केट
पटना- राज्य के सभी जिलों में क्रियांवित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर अब हर माह के 16 तारीख को निक्षय दिवस का आयोजन किया जायेगा. इससे पूर्व हर माह के दूसरे सोमवार को निक्षय दिवस का आयोजन किया जाता था. इस बाबत सचिव स्वास्थ्य सह कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार, संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर सभी सिविल सर्जन, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, संचारी रोग को आवश्यक निर्देश जारी किया है.
निशुल्क चिकित्सीय सुविधाएँ होंगी उपलब्ध:
जारी पत्र में निर्देशित है कि निक्षय दिवस के अवसर पर हर माह के 16 तारीख को राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम के तहत यक्ष्मा मरीजों को निशुल्क चिकित्सीय सुविधाएँ उपलब्ध करायी जायेंगी.
टीबी मरीजों को लिया गया गोद:
निक्षय दिवस के अवसर पर पटना स्थित आरएमआरआई में टीबी मरीजों को गोद लिया गया. आरएमआरआई के निदेशक डॉ. कृष्णा पांडेय की उपस्थिति में संस्थान के 24 पदाधिकारियों द्वारा 37 टीबी मरीजों को गोद लिया गया. निक्षय दिवस के अवसर पर गोद लिए गए मरीजों को प्रथम माह का फूड बास्केट भी दिया गया. साथ ही जिला के विभिन्न प्रखंडों में निक्षय दिवस का आयोजन किया गया.
जिला यक्ष्मा कार्यालय में भी किया गया फूड बास्केट का वितरण:
निक्षय दिवस के अवसर पर जिला यक्ष्मा कार्यालय में जिला संचारी रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. कुमारी गायत्री सिंह की अध्यक्षता में विबिन्न निक्षय मित्रों द्वारा इलाजरत 19 टीबी मरीजों के बीच फूड बास्केट का वितरण किया गया. इस अवसर पर डॉ. सिंह ने कहा कि टीबी मरीजों में अक्सर पोषण की कमी होती है जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. निक्षय मित्र योजना के तहत इलाजरत टीबी मरीजों को फूड बास्केट का वितरण उनकी पोषण की जरूरतों को ध्यान में रखकर किया जाता है. डॉ. सिंह ने कहा कि ज्यादातर टीबी मरीज गरीब तबके से आते हैं और निम्न आमदनी के कारण अपनी पोषण की जरूरतों को पूरा नहीं कर पाते हैं. ऐसे में निक्षय मित्रों द्वारा इन्हें गोद लेकर इनकी पोषण को जरुरत का ध्यान रखा जा रहा है.

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप