मंगलवार, जून 18, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमबिहारबिहार01 से 15 जून तक जिले में संचालित होगा सघन दस्त नियंत्रण...

01 से 15 जून तक जिले में संचालित होगा सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा।

न्यूज समय तक

सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा- जिले में पांच वर्ष से कम उम्र के 6.37 लाख बच्चों के घरों में ओआरएस पैकेट का किया जाएगा वितरण: सिविल सर्जन।

01 से 15 जून तक जिले में संचालित होगा सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा।

पखवाड़ा की सफलता को लेकर जिलास्तरीय समन्वय कमिटी की बैठक में विस्तृत रूप से की गई चर्चा:गृह भ्रमण कर ओआरएस पैकेट का किया जाएगा वितरण।

पूर्णिया, 26 मई।सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा (आईडीसीएफ) कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय समन्वय कमिटी की बैठक राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय सह अस्पताल परिसर स्थित पारा मेडिकल शैक्षणिक भवन के सभागार में हुई। बैठक की अध्यक्षता सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी ने की। सिविल सर्जन डॉ चौधरी ने कहा कि जिले की आशा कार्यकर्त्ताओ के द्वारा लगभग 6.37 बच्चों के घरों में एक- एक ओआरएस पैकेट का वितरण किया जाएगा। वहीं पखवाड़ा के दौरान कोई भी बच्चा दस्त से पीड़ित पाया जाता है तो उन बच्चों को जिंक की 14 गोली और दो ओआरएस पैकेट देने के साथ ही इसके प्रयोग को लेकर जागरूक भी किया जाएगा। क्योंकि जून महीने में दस्त की शिकायत सबसे अधिक बच्चों में रहती हैं। जिस कारण सघन दस्त पखवाड़ा के रूप में मनाया जाता है। हालांकि नियमित रूप से ओआरएस पैकेट और जिंक की गोली का वितरण किया जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि जिलाधिकारी कुंदन कुमार के द्वारा ख़ुद इसकी निगरानी एवं अनुश्रवण किया जा रहा हैं। इन सभी घरों में ओआरएस का पैकेट पहुंचाने के उद्देश्य से राज्य सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से सघन दस्त पखवाड़े का आयोजन किया गया है। ताकि दस्त से किसी भी बच्चे की मृत्यु नहीं हो। इसके लिए सतत प्रयास करना होगा।इस अवसर पर एसीएमओ डॉ आरपी मंडल, डीआईओ डॉ विनय मोहन, डैम पंकज मिश्रा, डीसीएम संजय दिनकर, डीएमएनई आलोक कुमार, एपीडियोलॉजिस्ट डॉ नीरज निराला, डीपीसी डॉ सुधांशु शेखर, डीयूएचसी मोहम्मद दिलनवाज, यूनिसेफ के शिव शेखर आनंद, एसएमसी मुकेश गुप्ता, राज कुमार जी, सिफ़ार के डीपीसी धर्मेंद्र रस्तोगी, पिरामल स्वास्थ्य के संजीव कुमार, केयर इंडिया के डीपीएचओ सनत गुहा, पीएसआई इंडिया के अयाज अशरफी सहित ज़िले के सभी एमओआईसी, बीएचएम एवं बीसीएम के साथ कई अन्य कर्मी उपस्थित थे।दस्त नियंत्रण पखवाड़ा की शत प्रतिशत सफलता को लेकर विस्तृत रूप से की चर्चा: सिविल सर्जनजिला स्तरीय समनवय कमिटी की बैठक में सभी प्रतिभागियों को सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी द्वारा आगामी 01 से 15 जून तक जिले में संचालित सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा की शत प्रतिशत सफलता को लेकर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। डायरिया को बाल मृत्यु का बड़ा कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि ओआरएस एवं जिंक के उपयोग के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही सामुदायिक स्तर पर इसकी उपलब्धता को बढ़ावा देना ही अभियान का मुख्य उद्देश्य होगा। जिले में पांच वर्ष से कम उम्र के 6 लाख 37 हजार 845 बच्चों के घरों में ओआरएस पैकेट का वितरण किया जाएगा। जिसमें अमौर में 56, 770 बैसा को 37, 733 बायसी को 44, 489 बनमनखी को 68, 660 बी कोठी को 40, 835 भवानीपुर को 31, 597 डगरुआ को 43, 207 धमदाहा को 56, 286 जलालगढ़ को 22, 068 कसबा को 36, 798 के नगर को 45, 036 पूर्णिया पूर्व पीएचसी को 45, 436 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को 41, 572 रुपौली को 45, 853 एवं श्री नगर में 21, 503 बच्चों के घरों को लक्षित किया गया है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments