मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होममौसममौसम के उतार-चढाव के बीच बढी एलर्जी के मरीजों की संख्या।

मौसम के उतार-चढाव के बीच बढी एलर्जी के मरीजों की संख्या।

न्यूज समय तक

मौसम के उतार-चढाव के बीच बढी एलर्जी के मरीजों की संख्या।

कानपुर नगर, बीते दिनों बढी गर्मी और उसके बाद अचानक हुए मौसम में बदलाव के कारण अस्पतालों में एलर्जी के मरीजों की संख्या में लगातार बढोत्तरी हो रही है। तेज धूप और गर्मी के बाद अचानक बारिश के साथ ओलो का गिरना और ठण्डी हवा चलना उसके बाद फिर तेज धूप का निकलना यह सभी प्रक्रिया लोगों के स्वास्थ को प्रभावित कर रही है। ऐसे में एलर्जी के साथ ही सांस के मरीजों की संख्या में बढोत्तरी हो गयी है। अस्पतालों और मुरारी लाल चेस्ट अस्पताल में भी लगातार संक्रमित मरीजों का आना जारी है।

मौसम में उतार-चढाव के बीच एलर्जी के साथ ही उन मरीजों की संख्या बढी है, जिन्हे सांस की परेशानी है। बीते दिनों खासी गर्मी के बाद लोगों ने मान लिया था कि अब सर्दी नही होगी, लेकिन अचानक ही मौसम में परिवर्तन हो गया और बारिश के साथ ओले तथा सर्द हवाओं ने लोगों को कंपा दिया। मौसम परिवर्तन में जहां लोगों को एलर्जी की शिकायत शुरू हुई तो सांस के लोगों की भी तकलीफे बढ गयी। संक्रमित मरीजों में खांसी, बलगम आना, गले में खराश जैसी समस्या देखने को मिली है। डाक्टरों की माने तो यू ंतो मौसम परिर्वन का होता है और ऐसे में संक्रमण बढता है लेकिन अभी हो रहे मौसम के उतार-चढाव के कारण लोगों में तेजी से संक्रमण फैल रहा है। उम्रदराज लोगों के साथ ही युवा और छोटे बच्चें भी एलर्जी की चपेट में आ रहें है। डाक्टर की माने तो थोडा सा भी संक्रमण महसूस होने पर तत्काल डाक्टर से परार्मश ले और सुबह शाम गर्म पानी का सेवन करें तो वहीं अभी ठण्डा पानी और शाम के समय फलों का सेवन न करें। इसके साथ ही सर्दी बढाने वाली खाद् सामग्री जैसे मूली, दही, लस्सी, कोल्डड्रिंक आदि के सेवन से बचे साथ ही घर से निकलते समय मास्क अवश्य लगाये।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप