गुरूवार, मार्च 28, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमअनोखामेरी यात्रा क्रेजी और बेहद फायदेमंद रही है- (समित कक्कड़)

मेरी यात्रा क्रेजी और बेहद फायदेमंद रही है- (समित कक्कड़)

न्यूज़ समय तक// विशेष संवाददाता
(जिलानी लियाकती)


मेरी यात्रा क्रेजी और बेहद फायदेमंद रही है- (समित कक्कड़)


डायरेक्टर समित कक्कड़ पिछले कुछ हफ्तों से एमएक्स प्लेयर पर हिट सीरीज ‘धारावी बैंक’ के लिए सुर्खियां बटोर रहे हैं। लॉन्च के बाद से पहले सप्ताह में 9.7 की उच्चतम रेटिंग के बाद यह ओटीटी (सीओटीटी सप्ताह 20-26 नवंबर 2022) पर टॉप बिंगेड शो है। भारत के हर अकल्पनीय क्षेत्र से सराहना का आनंद लेते हुए और अपनी फिल्म के दूसरे शेड्यूल के प्राप्तकर्ता के साथ व्यस्त होने के बावजूद, समित कक्कड़ धारावी में बड़े होने से लेकर धारावी बैंक को निर्देशित करने के लिए टीवी शो संपादित करने तक की अपनी यात्रा के माध्यम से ले जाते हैं। समित कक्कड़ से हुई बातचीत के मुख्य अंश—
अपने करियर के बारे में बताएं? शुरुआत कैसे हुई ?
यह सब मेरे लिए तब शुरू हुआ जब एक युवा लड़के के रूप में, मैं अपने पिता अमर कक्कड़ के साथ उनके विज्ञापन और कॉर्पाेरेट फिल्म सेट पर जाता था। मेरे पिता ने मुझे उस समय से प्रेरित किया जब मैं उनकी गोद में खेलता था। जब मैं बड़ा हुआ, तो मुझे बस इतना पता था कि मैं यही करना चाहता हूँ और वह भी अपने दम पर करूँगा। मैंने शुरुआत में टीवी शो का संपादन किया और बाद में महेश मांजरेकर को असिस्ट किया, निर्देशन में राहुल ढोलकिया और छायांकन में बशीर अली की सहायता की।
-एक निर्माता और निर्देशक के रूप में आपका सफर कैसा रहा है?
एक निर्माता और निर्देशक के रूप में मेरी यात्रा क्रेजी, चुनौतीपूर्ण और फिर भी बेहद फायदेमंद रही है। मुझे लगता है इस यात्रा ने मुझे वास्तव में कुछ करीबी दोस्त, कुछ शानदार कार्य सहयोगी और तकनीशियन दिए जो मेरे द्वारा बनाई गई हर चीज की जीवन रेखा हैं। यह यात्रा कठिन रही है लेकिन मेरे लिए बेहद सशक्त और उत्साहजनक रही है। अच्छी बात यह है कि चुनौतियों के बावजूद मैं रुका नहीं तभी कोई उनकी असली ताकत का इस्तेमाल करता है।
-एमएक्स प्लेयर पर इंदौरी इश्क से लेकर धारावी बैंक तक, ऐसी कहानियों का निर्देशन करना कैसा लगता है जिसे बड़े पैमाने पर दर्शक पसंद करते हैं?
इंदौरी इश्क ओटीटी स्पेस में मेरी शुरुआत थी। धारावी बैंक इसे कई पायदान ऊपर ले गया है यह भारत में टॉप बिंगेड शो बन गया, और मैं मानता हूं, यह शानदार लगता है जब दर्शक आपके काम की सराहना करते हैं और आपने जो एक साल से अधिक खर्च किया है, उसके लिए आपको इतना प्यार देते हैं। दर्शकों ने न केवल इन दोनों सीरीज को पसंद किया है बल्कि 36 गुन, इंदौरी इश्क, हाफ टिकट, आना का बयान और अश्चर्या चक्र जैसे मेरी कुछ अन्य फिल्मों को भी पसंद किया है।
-आपने धारावी बैंक के लिए कैसे तैयारी की और अपना बचपन धारावी में बिताया, इसकी जटिलताओं को जानते हुए आपने इसमें सीरीज को कैसे सेट किया?
तकनीकी प्राप्ति और तैयारी में हमें लगभग सात महीने लगे। धारावी में शूटिंग के लिए मुझे खुद को तैयार करने की जरूरत नहीं पड़ी। यह वह जगह है जहां मैंने एक बच्चे के रूप में खेला है। मेरी मां धारावी के अंदर एक फैक्ट्री चलाती थीं। मैं अपनी मां के लिए काम करने वाली महिलाओं के बच्चों के साथ गलियों में घंटों खेलता था। मैंने उस क्षेत्र के स्थानीय लोगों से दोस्ती की और वह क्षेत्र मेरे दूसरे घर जैसा है। वहां रहने वाले लोग मुझे जानते हैं और शूटिंग के दौरान उन्होंने हमारी काफी मदद भी की।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप