शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमKanpurमुख्य विकास अधिकारी ने अस्थाई गौवंश आश्रय स्थल का किया औचक निरीक्षण।

मुख्य विकास अधिकारी ने अस्थाई गौवंश आश्रय स्थल का किया औचक निरीक्षण।

न्यूज समय तक

मुख्य विकास अधिकारी ने तहसील रसूलाबाद के ग्राम भैंसाया में संचालित अस्थाई गौवंश आश्रय स्थल का किया औचक निरीक्षण, संपूर्ण व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के दिए निर्देश।

गौशालाओं में संरक्षित गौवंशो के लिए समुचित व्यवस्थाएं कराएं सुनिश्चित:-मुख्य विकास अधिकारी।

कानपुर देहात मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे ने आज तहसील रसूलाबाद के ग्राम भैंसाया में संचालित अस्थाई गौवंश आश्रय स्थल का निरीक्षण का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी को खंड विकास अधिकारी एवं ग्राम पंचायत सचिव द्वारा अवगत कराया गया कि इस गौशाला में कुल 182 गोवंश है, जिसमें से 60 नर गौवंश एवं 122 मादा गौवंश संरक्षित है, मौके पर कुल 500 कु० भूसा एवं 10 कु० दाना मिला। वहीं गौशाला में मुख्य विकास अधिकारी ने गोवंशों को हरा चारा, भूसा आदि भी खिलाया। अस्थाई गौवंश आश्रय स्थल के समीप नैपियर ग्रास की बुआई भी गई है जिसे शीघ्र ही संरक्षित गौवंशो को दिया जाएगा ।उन्होंने कहा कि गौशाला में गोवंशों को हरा चारा, पानी, भूसा, चूनी, चोकर आदि नियमित रूप से दिया जाए, इसमें किसी प्रकार की कोई लापरवाही ना होने पाए, उन्होंने कहा कि केयरटेकर का समय से वेतन भुगतान किया जाए। वही निरीक्षण के दौरान कुछ गोवंशों के चोट लगे पाए जाने पर उन्होंने खंड विकास अधिकारी एवं पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि गौशाला का दैनिक भ्रमण करते गौवंशो का उपचार ठीक प्रकार से किए जाने हेतु हिदायत भी दी है। वहीं मौके पर उपस्थित ग्राम प्रधान एवं ग्रामीणों द्वारा मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया गया कि गौशाला में संरक्षित नर साड़ों के कारण मादा गौवांशों को चोट इत्यादि लगने की संभावना बनी रहती है जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने खंड विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम प्रधान को निर्देश दिए कि संरक्षित नर गौवंशों को निकटतम नंदीशाला में भेजा जाए ताकि मादा गौवंश को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि इस कार्य को प्राथमिकता देते हुए कराए जाए, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप