शुक्रवार, मार्च 29, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमपर्यटनभारत के पासपोर्ट से बिना वीजा घूम सकेंगे 59 देश, हेनले एंड...

भारत के पासपोर्ट से बिना वीजा घूम सकेंगे 59 देश, हेनले एंड पार्टनर्स ने जारी की रैंकिंग।

न्यूज़ समय तक

न्यूज़ समय तक// विशेष संवाददाता (जिलानी लियाकती)

भारत के पासपोर्ट से बिना वीजा घूम सकेंगे 59 देश, हेनले एंड पार्टनर्स ने जारी की रैंकिंग

हेनले एंड पार्टनर्स ने जारी की रैंकिंग, फिर सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट बना जापान

विश्व के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग लंदन की फर्म हेनले एंड पार्टनर्स ने जारी कर दी है।

साल 2023 के लिए जारी हुए इस पासपोर्ट में सबसे पावरफुल से लेकर सबसे कमजोर पासपोर्ट के बारे में जानकारी दी गई है।

ग्लोबल पासपोर्ट की रैंकिंग में 199 देशों के पासपोर्ट को शामिल किया गया है, जिस पर 227 देशों में सफर किया जा सकता है। यह रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की ओर से दिए गए डाटा पर आधारित है। जापान का पासपोर्ट एक बार फिर से दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट रहा।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2023 के अनुसार, लगातार पांचवें वर्ष जापानी पासपोर्ट दुनिया के सभी पासपोर्टों में सबसे शक्तिशाली है। जापानी पासपोर्ट धारकों को 193 देशों में वीजा-फ्री एंट्री है।

यानी जापान का पासपोर्ट रखने वाले नागरिकों को 193 देशों में एंट्री के लिए वीजा की जरूरत नहीं होगी।

दूसरी ओर, भारत ने अपने प्रदर्शन में सुधार किया है। अगर पिछले साल के आंकड़ों पर नजर डालें, तो भारत की स्थिति में दो अंक का सुधार हुआ है। भारत का पासपोर्ट दो अंकों के सुधार के साथ वर्तमान में 85वें स्थान पर है। भारतीय पासपोर्ट धारक 59 देशों में वीजा मुक्त यात्रा कर सकता है। हालांकि 2022 में यह संख्या 60 थी। मॉरीशस और उज्बेकिस्तान के पासपोर्ट भारत के पासपोर्ट जितने शक्तिशाली हैं।

भारत के पड़ोसी देश भूटान का पासपोर्ट 90 नंबर पर है। इसके अलावा, चीन के पासपोर्ट की रैंकिंग 66वीं है। श्रीलंका का पासपोर्ट 100वें नंबर पर और बंग्लादेश का पासपोर्ट 101 स्थान पर है। यमन की रैंक 105 और म्यांमार की रैंक 96वीं है।

दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपार्ट वाला देश पाकिस्तानपाकिस्तान में आर्थिक संकट छाया हुआ है। इस बीच हेनले पासपोर्ट रैंकिंग में पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट वाला देश है।

पाकिस्तान सबसे पावरफुल पासपोर्ट रैंकिंग में 106वें नंबर पर है, जबकि इससे अच्छा पासपोर्ट नेपाल का है, जो 103 पायदान पर है। पाकिस्तान के नीचे सीरिया, इराक और सबसे लास्ट अफगानिस्तान है। अफगानिस्तान की रैंकिंग 109वीं है।इनके पासपोर्ट टॉप 10 पर1. जापान 1932. सिंगापुर, दक्षिण कोरिया 1923. जर्मनी, स्पेन 1904. फिनलैंड, इटली, लक्जमबर्ग 1895. ऑस्ट्रिया, डेनमार्कनीदरलैंड, स्वीडन 1886. फ्रांस, आयरलैंड, पुर्तगालयूनाइटेड किंगडम 1877. बेल्जियम, चेक गणराज्य, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, स्विट्जरलैंड, संयुक्त राज्य 1868. ऑस्ट्रेलिया, कनाडा,ग्रीस, माल्टा 1859. हंगरी, पोलैंड 18410. लिथुआनिया, स्लोवाकिया 183

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप