शनिवार, अप्रैल 20, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमसंपादकीयदही खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप।

दही खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप।

न्यूज समय तक

आज का स्वास्थ्य ज्ञान

🏵️दही खाने के फायदे🏵️

दही का सेवन करने से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती हैं,हर-रोज दही खाने से भूख न लगने की बीमारी खत्म हो जाती हैं।जो लोग हर-रोज दही का सेवन करते हैं।ना तो मुँह से दुर्गंध आती हैं।और ना ही उनके दांतों में कीडा लगता हैं।

हर-रोज दही खाने से हमारा इम्यून सिस्टम स्ट्रोंग होता हैं,और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती हैं।

यह माना गया हैं कि जो लोग नियमित रूप से दही का सेवन करते हैं उनका शुगर लेवल कंट्रोल रहता हैं।दही का नियमित सेवन करने से आंतों के रोग और पेट संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं।दही में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाई जाती हैं।जिससे हमारी हड्डियां को विकास होता हैं।

हींग का छौंक लगाकर दही खाने से जोड़ों के दर्द में लाभ मिलता है।यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी हैं। दुबले-पतले व्यक्तियों को अगर दही में किशमिश,बादाम या छुहारा मिलाकर दिया जाए तो वजन बढ़ने लगता हैं।दही के साथ शहद मिलाकर जिन बच्चों के दांत निकल रहे हों,उन्हें चटाना चाहिए। इससे दांत आसानी से निकल जाते हैं।

रात को नींद न आने वाली बीमारी में दही का सेवन बहुत फायदेमंद हैं।

हमारे दिमाग के लिए दही का सेवन बहुत फायदेमंद हैं।क्योंकि दही में विटामिन B12 अच्छी मात्रा में होता हैं।हर-रोज दही का सेवन करने से आंतो,पेट सबंधिंत बीमारी नहीं होती हैं।

एंटीबायोटिक दवाइयों के सेवन के दुष्प्रभाव से बचने के लिए दही सेवन की सलाह डाक्टर भी देते हैं।

दही खाने का सीधा संबंध मस्त‍‍िष्क से हैं,आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दही का सेवन करने वालों को तनाव की शिकायत बहुत कम होती हैं।

अगर आप खुद को बहुत थका हुआ महसूस कर रहे हैं।तो हर रोज दही का सेवन करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप