शुक्रवार, मार्च 29, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमKanpurजिलाधिकारी ने स्वयं परखा जल जीवन मिशन कार्य।

जिलाधिकारी ने स्वयं परखा जल जीवन मिशन कार्य।

न्यूज समय तक

जिलाधिकारी ने स्वयं घर-घर जाकर परखा जल जीवन मिशन का कार्य।

ग्रामों में बिना अनुमति अब नही लगा सकेंगे सबमर्सिबल।

पुनः प्रशिक्षण कराने के उपरांत ही संबंधित कार्यदायी संस्था का करें भुगतान।

शासन की महत्वकांक्षी योजना में लापरवाही पड़ेगी भारी।

कानपुर देहात जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा आज तहसील भोगनीपुर के अंतर्गत ग्राम कल्ला में नव निर्माणाधीन पाइप पेयजल योजना का निरीक्षण किया एवं जमीनी स्तर पर कार्य को देखने हेतु ग्राम में घर घर भ्रमण कर वास्तविकता को परखा। उन्होंने कल्ला पेयजल योजना के अंतर्गत ग्राम कल्ला में कुल 402 घर घर कनेक्शन दिए जाने थे, जिसमें मौके पर बताया गया कि अभी तक कुल 320 घरों में कनेक्शन दिया गया है। उन्होंने सर्वप्रथम पेयजल योजना के अंतर्गत नव निर्माणाधीन टंकी के निर्माण कार्य का जायजा लिया, जिसके संबंध में बताया गया कि इस परियोजना की कुल लागत 231.83 लाख है, जिसमें अभी तक 70.75 लाख का भुगतान किया जा चुका है, जी द्वारा बताया गया कि इस परियोजना के पूर्ण होने पर 175 किलो लीटर पानी की पूर्ति ग्रामीण क्षेत्र में पूर्ण की जाएगी। अधिशासी अभियंता जल निगम द्वारा पूछे जाने पर बताया गया कि ग्रामीण अंचल में इस परियोजना के अंतर्गत 4.1 किलोमीटर की पाइप लाइन बिछाई जानी थी जिसके अंतर्गत 3.92 किलोमीटर की पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूर्ण किया जा चुका है एवं पूरी लाइन बिना किसी व्यवधान के संचालित है। अधिशासी अभियंता द्वारा बताया गया कि ग्राम कल्ला में हर घर जल योजना के अंतर्गत कुल 402 कनेक्शन दिए जाने प्रस्तावित थे जिसके सापेक्ष अभी तक 320 कनेक्शन किये जा चुके हैं।        

   पेयजल योजना के उपरांत जिलाधिकारी ने ग्राम कल्ला में घर घर जाकर कनेक्शन की वास्तविकता जानी एवं ग्रामीण स्तर पर शासन स्तर से 13 सदस्य व्यक्तियों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण की भी वास्तविकता को परखा। जानकारी करने पर संबंधित प्रशिक्षण प्राप्त व्यक्ति द्वारा बताया गया कि ग्राम में चयनित 13 सदस्य व्यक्तियों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण में किट सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं को समझाया गया, किंतु अभी भी कुछ व्यक्तियों को प्रशिक्षण दिया जाना शेष है। जिसपर उन्होनें कहा कि संबंधित कार्यदायी संस्था मैसर्स महिवाल इंटरनेशनल को पुनः ट्रेनिंग सत्र आयोजित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग सत्र पूरा कराए बिना संबंधित कार्यदाई संस्था का भुगतान नहीं किया जाए। जिलाधिकारी द्वारा गांव के घरों में जाकर ग्रामीण वासियों से हर घर नल योजना के अंतर्गत लगाए गए नलों के संबंध में जानकारी ली एवं कार्य के गुणवत्ता की जांच की जिसमें कार्य की गुणवत्ता सही पाई गई परंतु लगाए गए नलो की पूर्ण जांच हेतु उन्होंने संबंधित लेखपाल को पूर्ण जांच करते हुए अपनी आख्या आज शाम तक प्रेषित किए जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने ग्राम प्रधान को पूरे गांव में लगे हुए सबमर्सिबल पंप वाले ग्रामीणों का नाम अंकित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नए अधिनियम के अंतर्गत अब कोई भी व्यक्ति ग्राम स्तरीय पेयजल समिति की आज्ञा के बिना अपने घर में नए सबमर्सिबल पंप नहीं लगा पायेगा। उन्होंने ग्राम में गोबर के घूरे देख कर नाराज़गी व्यक्ति की एवं खाद्य के गड्ढे बनाकर उसी में गोबर डंप किए जाने हेतु आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने गांव में निरीक्षण के दौरान बच्ची अंशिका को पर्यावरण का महत्व समझाते हुए अपने घर पर अंशिका नाम से एक पेड़ लगाए जाने हेतु प्रेरित तथा नियमित विद्यालय जाने हेतु प्रोत्साहित किया। निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों द्वारा ग्राम में पंचायत घर तथा बारात घर की मांग को भी रखा गया जिस के संबंध में पूछे जाने पर ग्राम प्रधान द्वारा बताया गया कि ग्राम में पंचायत घर जर्जर अवस्था में है तथा बरात घर हेतु किसी भी प्रकार का बजट अभी तक आवंटित नहीं किया गया है जिसके कारण ग्रामीणों हेतु बरात घर नहीं बन सका जिसके उपरांत उन्होंने नियमानुसार कार्रवाई किए जाने हेतु संबंधित ग्राम प्रधान को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने नियमित रूप से प्रत्येक घर को पानी दिए जाने हेतु बनाई गई पंजिका का भी अवलोकन किया जिसमें अंकन सही पाया गया। वहीं जिलाधिकारी ने मौके पर ही पाइपलाइन को खुदवा कर उसकी गहराई का आकलन कराया जिसमें सत्तह से 1 मीटर गहराई पर पाइप लाइन पाई गई। इस मौके पर उप जिलाधिकारी भोगनीपुर महेंद्र कुमार, अधिशासी अभियंता जल निगम मुकेश सिंह, ग्राम प्रधान आदि अधिकारीगण एवं ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप