गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमअपनी बातचाइनीज मांझे के विरोध में यमराज पहुंचे हरिद्वार कोतवाली, जनता को किया...

चाइनीज मांझे के विरोध में यमराज पहुंचे हरिद्वार कोतवाली, जनता को किया जागरूक

न्युज़ समय तक

चाइनीज मांझे के विरोध में यमराज पहुंचे हरिद्वार कोतवाली, जनता को किया जागरूक

हरिद्वार उत्तराखंड

चाइनीज मांझे की वजह से कई शहरों में लोगों के घायल होने और यहां तक कि कई मामलों में उनकी जान जाने की खबरें सामने आती रहती हैं. तीर्थ नगरी हरिद्वार भी इससे अछूता नहीं है. चाइनीज मांझे की वजह से कई पक्षियों के घायल होने की खबरें आ रही हैं.लिहाजा, यहां एक अनोखा कार्यक्रम हुआ. यमराज खुद ही कोतवाली पहुंच गए.

यमराज ने हरिद्वार की सड़कों पर उतकर कर लोगों से चाइनीज मांझे का प्रयोग न करने की अपील की. यमराज को यूं देखकर हर कोई आश्चर्यचकित था. यही नहीं, साथ-साथ नुक्कड़ नाटक करके भी लोगों को इस मांझे का प्रयोग नहीं करने की अपील की गई. साथ ही प्रशासन से इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग भी की गई.

दरअसल, बसंत पंचमी आ रही है और इस मौके पर होने वाली पतंगबाजी के लिए चाइनीज मांझे की बिक्री जोरो पर है. चाइनीज मांझे के कारण आए दिन गंभीर दुर्घटनाएं हो रही हैं. यहां तक कि राह चलते लोगों की जान तक बन आ रही है. इसी को लेकर श्री अखंड परशुराम अखाड़े के बैनर तले यह अनोखा विरोध प्रदर्शन और जनजागरण अभियान चलाया गया.

चाइनीज मांझे की ब्रिक्री पर रोक लगाने की उठाई मांग

इसमें यमराज खुद सड़क पर उतरे और लोगों को चाइनीज मांझे से होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में समझाया. वहीं, ज्वालापुर कोतवाली और सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर अधिकारियों से प्रतिबंधित चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की.

चाइनीज मांझे की बिक्री पर लगे रोक- यमराज बने कलाकार प्रशांत

यमराज बने कलाकार प्रशांत शर्मा मेरठ से आए हैं. उनका कहना है कि चाइनीज मांझे के कारण सड़क पर चल रहे लोगों की जान खतरे में पड़ रही है. आए दिन सुनने में आ रहा है कि चाइनीज मांझे से सड़क पर चल रहे लोग घायल हो रहे हैं. कई बार तो लोगो की जान तक पर बन आती है. इसलिए वे जिला प्रशासन से चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोक लगाने की मांग करते हैं.

लोगों की गर्दन कट रही है, प्रशासन सोया है- पंडित अधीर कौशिक

श्री अखंड परशुराम अखाड़े के अध्यक्ष पंडित अधीर कौशिक का कहना था कि आज चाइनीज मांझे से बच्चों और सड़क पर चले रहे लोगों की गर्दन कट रही है. मगर, जिला प्रशासन गहरी नींद में है. चाइनीज मांझे को बनाने वाली फैक्ट्रियों और मांझा बेचने वाले व्यापारियों पर कार्यवाही नहीं हो रही है. आज उनको जगाने के लिए यह प्रदर्शन किया गया है, इसमें खुद यमराज सड़को पर उतर लोगों, राजनेताओं और जिला प्रशासन को जगाने का कार्य कर रहे हैं.

खानापूर्ति की कार्रवाई हो रही है समाजसेवी दिनेश जोशी

समाजसेवी दिनेश जोशी का कहना है कि माननीय न्यायालय और भारत सरकार ने भी चाइनीज मांझे को प्रतिबंधित किया है. उसके बाद भी मात्र खाना पूर्ति की कार्रवाई की जाती है. इसके कारण न केवल बच्चे, बूढ़े ओर अन्य लोग चोटिल हो रहे है. पक्षियों के साथ साथ जानवर भी इससे घायल हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोक लगाने में असमर्थ है. जो व्यक्ति चाइनीज मांझे से पतंगबाजी करता मिलता है, उससे पूछताछ कर इसे बेचने वालों पर नकेल कसी जा सकती है.

पुलिस ने छापेमारी की, लेकिन नहीं मिला मांझा- सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार

सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार का कहना है कि जनजागरण का यह प्रयास बहुत अच्छा प्रयास है. जन जागरूकता के लिए इस आयोजन के लिए मेरठ से पूरी टीम आई है. मुझे लगता है कि इस कार्यक्रम के बाद समाज में, जनता में एक अच्छा मैसेज जाएगा. चाइनीज मांझा के खिलाफ कार्रवाई के लिए मैंने संबंधित थानाध्यक्षों को निर्देशित किया है. दुकानों और घरों में छापेमारी भी की गई है, लेकिन चाइनीज मांझा नहीं मिला. पता लगा कि वे किसी प्राइवेट जगह पर रख रहे हैं और वहीं से बिक्री कर रहे हैं. जैसे पता लगेगा, तो कार्यवाही की जाएगी

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप