शुक्रवार, फ़रवरी 23, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमताजा खबरउत्तर प्रदेशसहकारिता राज्यमंत्री से भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एडम टेलर के साथ...

सहकारिता राज्यमंत्री से भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एडम टेलर के साथ जयशंकर और रम्या कपूर ने की मुलाकात

न्यूज ऑफ इंडिया ( एजेन्सी)

लखनऊ: दिनांक: 06 दिसम्बर, 2023

उत्तर प्रदेश के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जे0पी0एस0 राठौर से भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एडम टेलर के साथ हेड ऑफ इकोनॉमिक्स जयशंकर और रम्या कपूर ने आज उत्तर प्रदेश राज्य भण्डारण निगम निशातगंज लखनऊ स्थित कार्यालय में मुलाकात की। उ0प्र0 के विकास में सहकारिता का योगदान, गन्ना, रक्षा, कृषि, दुग्ध विकास, श्री अन्न आदि मुद्दों पर विस्तृत बातचीत की।
सहकारिता राज्यमंत्री ने भेंट के दौरान बताया कि उत्तर प्रदेश में रेल, सड़क व एयर कनेक्टिविटी बेहतर है। यहां पानी, भूमि, बिजली, स्किल लेबर, उच्च तकनीकी संस्थान (आई0आई0टी0 व आई0आई0एम0) उपलब्ध है, जो औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। श्री राठौर ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश का औद्योगिक विकास तेजी से हो रहा है जिसके माध्यम से लाखों नवयुवकों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।
श्री राठौर ने उच्चायुक्त को बताया कि उ0प्र0 बीमारू राज्य के चक्रव्यूह से निकलकर देश के अग्रिम राज्यों की श्रेणी में आ चुका है। यहां पर उच्च स्तरीय अवस्थापना सुविधाओं के साथ बड़ी संख्या में प्रशिक्षित मानव संसाधन उपलब्ध है। उ0प्र0 कई मामलों में पूरे देश में प्रथम स्थान पर है। उ0प्र0 में आये बदलाव को देखकर यूपीजीआईएस-23 के दौरान बड़ी संख्या में देशी-विदेशी निवेशकों ने उत्तर प्रदेश में निवेश करने की इच्छा जतायी। इन प्रस्तावों को धरातल पर उतारने की कार्यवाही की जा रही है।
सहकारिता राज्य मंत्री ने उच्चायुक्त के साथ प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि भारत का ब्रिटेन के साथ प्रगाढ़ सम्बंध है। दोनों देश एक-दूसरे की हर क्षेत्र में सहयोग कर रहे हैं। भारत और ब्रिटेन कई सेक्टरों में मिलकर कार्य कर रहे हैं, जिसका लाभ दोनों देशों को मिल रहा है। उन्होंने भविष्य में ब्रिटेन से और अधिक सहयोग की अपेक्षा की।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप