शनिवार, जून 15, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमउत्तर प्रदेशफतेहपुरसरकार हर व्यक्ति के जीवन में खुशहाली लाने का कार्य कर रहीं...

सरकार हर व्यक्ति के जीवन में खुशहाली लाने का कार्य कर रहीं है-केशव प्रसाद मौर्य

न्यूज ऑफ़ इंडिया (एजेन्सी)

न्यूज़ समय तक लखनऊ: 10 जनवरी, 2024

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मंगलवार को कौशाम्बी के ग्राम पंचायत-अटसरई में आयोजित “विकसित भारत संकल्प यात्रा” कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि “विकसित भारत संकल्प यात्रा”, यह देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गरीब कल्याण के लिए, किसानों के उत्थान के लिए, नौजवानों के उज्ज्वल भविष्य के लिए एवं सबके जीवन में खुशहाली लाने के लिए समर्पित कार्यक्रम हैं, प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम के तहत यह भी व्यवस्था की है कि विभिन्न विभागों के स्टॉल भी लगाये जाय। इन स्टॉलों का उद्देश्य छूटे हुए पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित तथा जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देना है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए बहुत बड़ा अभियान चल रहा हैं। प्रधानमंत्री ने नारी शक्ति वन्दन अधिनियम-2023 को संसद में कानून बनाया है। आने वाले समय में ग्राम प्रधान व नगर पालिका की तरह 33 प्रतिशत महिलायें लोकसभा में चुनकर जायेंगी, उनके लिए सीटें आरक्षित करने का कार्य मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नेतृत्व वाली सरकार ने किया हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष-2017 से पूर्व जनपद कौशाम्बी में विकास के कार्य ठप पडे थे, वर्ष-2017 में सरकार बनने पर जनपद कौशाम्बी में लगभग 51 हजार गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास का लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि जिनको आवास मिला है, उन्हें शौचालय, उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन आदि योजनाओं से लाभान्वित भी किया गया है। जनपद कौशाम्बी में एक लाख 80 हजार लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन दिया गया है।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीबों को दीपावली व होली पर गैस भराने के लिए धनराशि देने का भी कार्य कर रहें हैं। सौभाग्य योजना के तहत गरीबों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन देने का कार्य किया है, मोदी जी की मंशा है कि किसी गरीब के घर में अंधेरा नहीं रहना चाहिए। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत विगत लगभग 03 वर्षों से गरीबों को निःशुल्क राशन देने का कार्य किया जा रहा है, जिसे प्रधानमंत्री ने आगामी 05 वर्षों के लिए और बढ़ा दिया है। उ0प्र0 में 15 करोड़ लोगों को निःशुल्क राशन देने का कार्य किया जा रहा हैं। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि जो पात्र लोग योजना यथा-आवास, पेंशन व गैस कनेक्शन आदि के लाभ से छूट गये हैं, वे लगाये गये स्टॉलों पर पंजीकरण कराकर योजना से लाभान्वित कराये जायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत प्रतिवर्ष रू0-06 हजार देने का कार्य मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा किया जा रहा है। जनपद कौशाम्बी में 02 लाख 16 हजार 804 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने वर्ष-2047 तक देश को विकसित बनाने का संकल्प लिया है, देश विकसित बनेंगा तो गरीबों का विकास होगा, देश के विकास का मतलब गरीब का विकास। उन्होंने कहा कि अयोध्या में भव्य राम मन्दिर का निर्माण कार्य हो रहा है। 22 जनवरी 2024 को लगभग 500 वर्ष बाद रामलला राम मन्दिर में विराजमान होंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा है कि 14 जनवरी से 22 जनवरी तक देश का हर ग्राम, अयोध्या धाम है, जैसे अयोध्या में स्वच्छता का अभियान चल रहा है, वैसे ही हर गॉव में स्वच्छता अभियान चलेगा। हर ग्राम अयोध्या धाम, हर मन्दिर ,राम मन्दिर है। उन्हांने कहा कि अगर अयोध्या, काशी व मथुरा की सड़कें अच्छी बनी हैं, तो वहीं जनपद कौशाम्बी सहित सम्पूर्ण प्रदेश में भी अच्छी सड़कें बनाने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि विकास का जो पिक्चर आप देख रहें है, अभी तो वह झॉकी है, बहुत व्यापक पिक्चर दिखाना बाकीं हैं। भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है, हर गरीब के जीवन में खुशहाली लाना है। प्रधानमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना शुरू की गई है, जिसका लाभ बहुत से युवाओं को मिलेंगा। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि जो व्यक्ति जिस योजना के लिए पात्र है, उसे उस योजना का लाभ मिलें, कोई भ्रष्टाचार करता है तो उसे जेल भेजने का कार्य किया जायेंगा, यदि कोई अच्छा कार्य करता है तो उसे सम्मान व पुरस्कार देने का कार्य किया जायेंगा।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आयुष्मान योजना के तहत गरीबों को निःशुल्क इलाज कराने की गारण्टी दी है, गरीब को इलाज कराने के लिए अपना घर, जमीन व आभूषण बेचने की जरूरत नहीं है, आयुष्मान भारत योजना के तहत रू0-5 लाख तक का निःशुल्क इलाज करा सकता हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जल-जीवन मिशन के तहत समाज के सभी वर्गों के घर तक नल से जल पहुॅचाने का कार्य किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि हर-घर नल से जल पहुॅचेंगा, परन्तु पानी की बरबादी न करें, हम सबको जल संरक्षण का भी संकल्प लेना होगा। उन्होंने ग्राम-अटसराई में स्थित तालाब को भव्य अमृत सरोवर बनाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दियें। इसके साथ ही उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि गॉव के चकरोडों पर हुए अवैध अतिक्रमण को हटाकर गॉव वालों को आने-जाने के लिए मार्ग बनाया जाय। उन्होंने कहा कि नलकूप विद्युत कनेक्शन लेने वाले किसानों को 01 अप्रैल 2023 से विद्युत बिल नहीं जमा करना है। उन्होंने कहा कि बेटियों को कन्या सुमंगला योजना का लाभ तथा गरीब घर की बेटियां की शादी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कराने का कार्य सरकार कर रहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार हर गरीब के जीवन में खुशहाली लाने का कार्य कर रहीं है।
उप मुख्यमंत्री ने ग्रामवासियां को पंचप्रण की शपथ दिलाते हुए कहा कि अपने गॉव को भी स्वच्छ रखें, 14 जनवरी से 22 जनवरी 2024 तक स्वच्छता अभियान चलायें, जो गॉव सबसे ज्यादा स्वच्छ होगा, 10 गॉवों को सम्मान देने तथा अतिरिक्त विकास की योजनायें देने का कार्य किया जायेंगा। उन्होंने कहा कि आप सबके जीवन में खुशहाली लाने के लिए डबल इंजन की सरकार का खजाना खुला है, पैसे की कोई कमी नहीं है, विकास के कार्य किये जा रहें है, सरकार आपके साथ खड़ी है।
इस अवसर पर सांसद विनोद सोनकर धर्मराज मौर्य अवधेश गुप्ता, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद मंझनपुर वीरेन्द्र फौजी व भरवारी कविता पासी, पूर्व विधायक l लाल बहादुर व शीतला प्रसाद उर्फ पप्पू पटेल, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष अनीता त्रिपाठी तथा जिलाधिकारी सुजीत कुमार, पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी अरूण कुमार गोंड एवं मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments