शुक्रवार, फ़रवरी 23, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमताजा खबरउत्तर प्रदेशसरकार की योजनाओं का लाभ अब गांवों में ही होगी उपलब्ध-धर्मवीर प्रजापति

सरकार की योजनाओं का लाभ अब गांवों में ही होगी उपलब्ध-धर्मवीर प्रजापति

न्यूज ऑफ़ इंडिया (एजेन्सी)

न्यूज़ समय तक लखनऊ: दिनांक: 27 दिसम्बर, 2023

कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बुधवार को गोसाईगंज स्थित ग्राम बस्तियां, जनपद लखनऊ पहुंचे। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए गांव-गांव मोदी की गारंटी वैन जा रही है। उन्होंने कहा कि लोग जानकारी के आभाव में सरकार की बहुत सी योजनाओं से वंचित रह जाते हैं, वंचित लोगों को प्रदेश सरकार की योजनाओं से अवगत कराना भी इस कार्यक्रम का लक्ष्य है। प्रदेश सरकार बच्चियों के जन्म से लेकर उनकी शादी तक की पूरी जिम्मेदारी निभा रही है। कारागार मंत्री ने कहा कि केन्द्र में जब मोदी जी की सरकार बनी, तब बड़े पैमाने पर जनधन खाते खुले। तब किसी को यह भी नहीं पता था कि इसका उपयोग किस प्रकार सरकार करेगी, परंतु अब इसके माध्यम से लाभार्थियों को योजनाओं से सीधे जोड़ दिया गया है, जिससे अब सरकार द्वारा भेजा जा रहा एक-एक पैसा सीधे लाभार्थी के खाते से पहुंच रहा है, जबकि पिछली सरकारों में लाभार्थियों तक पूरा पैसा नहीं पहुंचता था। उन्होंने कहा कि आप लोगों को याद होगा कि ट्रांसफार्मर फंुकने पर चंदा लगाकर ट्रांसफार्मर लगवाया जाता था, वह भी समय से नहीं लग पाता था, परंतु अब एक फोन मात्र से ट्रांसफार्मर 24 घंटे एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 48 घंटे में लगाया जा रहा। इससे किसानों को अपने खेतों को सिंचाई करने में भी सुविधा मिल रही, क्योंकि प्रदेश की योगी सरकार ने गांव-गांव बिजली पहुंचायी है, जबकि इससे पूर्व गांवों में हफ्तों बिजली नहीं आती थी, परन्तु अब गांवों में 18 घंटे बिजली आ रही है।
कारागार मंत्री ने कहा कि गरीबों को वर्तमान सरकार आवास, बिजली, पानी, इलाज सब मुफ्त में उपलब्ध करवा रही है। कुछ जगहों से शिकायत मिलती हैं कि हमें आवास नहीं मिला। आवास 2011 की जनगणना के आधार पर बनी गरीबी रेखा के नीचे की सूची के आधार पर देने की व्यवस्था को वर्तमान सरकार ने बदला है। अब गरीबों को शत-प्रतिशत आवास आने वाले वर्षों में मिलेगा। आयुष्मान कार्ड से 05 लाख तक के निःशुल्क इलाज की व्यवस्था गरीबों को मिल रही है। अब किसी भी गरीब को इलाज के लिए पैसों की चिन्ता नहीं करनी पड़ती। सरकार की योजनाओं-परियोजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए ग्राम प्रधानों के यहां सचिव की व्यवस्था की गयी है। जो सभी योजनाओं-परियोजनाओं की जानकारी आप तक पहुंचाएंगे। सरकार द्वारा प्रदत्त सभी सुविधाएं अब आपको गांवों में भी उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि रोजगार कार्यालय के माध्यम से युवा अपना रजिस्टेªशन कराएं और सरकार द्वारा प्रदत्त विभिन्न योजनाओं के तहत रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही सरकार स्वरोजगार के लिए युवाओं को लोन भी उपलब्ध करा रही है। युवा इससे अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं।
कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक /अमरेन्द्र रावत सहित अन्य जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप