शुक्रवार, फ़रवरी 23, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमअनोखावृद्धाश्रम संचालन से जुड़े समस्त स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जा रहा है,...

वृद्धाश्रम संचालन से जुड़े समस्त स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे वृद्धजनों का समुचित देखभाल हो -असीम अरुण

न्यूज ऑफ इंडिया ( एजेन्सी)

न्यूज़ समय तक लखनऊ: 16 दिसम्बर, 2023

समाज कल्याण विभाग की ओर से निराश्रित वरिष्ठजनों के लिए प्रदेश भर में 75 वृद्धाश्रम संचालित किए जा रहे हैं। वरिष्ठजनों के मानसिक स्वास्थ्य को देखते हुए शनिवार को समाज कल्याण विभाग और हेल्पेज इंडिया के सहयोग से एक दिवसीय कार्यशाला हुई। ‘सार्थक’ एक पहल के तहत निदेशालय समाज कल्याण के सभागार में हुई कार्यशाला का उद्देश्य देखभाल कार्यकर्ताओं की क्षमताओं का विकास करना था, जिससे वे वृद्धाश्रम में रहने वाले वरिष्ठजनों की मानसिक समस्याओं को समझ सकें और उनके मानसिक स्वास्थ्य को समझकर बेहतर बना सकें। कार्यक्रम दो सत्रों में आयोजित किया गया, जिसमें उत्तर प्रदेश के 5 वृद्धाश्रमों से लगभग 125 कार्यकर्ता मौजूद रहे।

वरिष्ठजनों को पेंशन संग मिल रहीं सुविधाएं

निदेशक समाज कल्याण उत्तर प्रदेश से कुमार प्रशांत ने वृद्धाश्रम के प्रबंधकों से कार्यशाला में बताये गये बहुमूल्य सुझावों पर अमल करने को कहा। उन्होंने वरिष्ठजनों के लिए महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में बताया। बताया कि पेंशन के साथ वृद्धाश्रम में नि:शुल्क आवास, पौष्टिक आहार, मौसम अनुकूल वस्त्र और बीमारी की स्थिति में दवाईयां आदि उपलब्ध करवाई जाती है। केजीएमयू से डॉ. शैलेंद्र त्रिपाठी जी ने वरिष्ठजनों के मानसिक स्वास्थ्य के पहलुओं जैसे डिप्रेशन, चिंता और डिमेंशिया में देखभालकर्ताओं की भूमिका पर विचार रखे। कार्यक्रम के दौरान जिला समाज कल्याण अधिकारी सुश्री अनामिका सिंह जी, हेल्पेज इंडिया के निदेशक एवं राज्य-प्रमुख अशोक कुमार सिंह जी, हेल्पेज इंडिया दिल्ली से स्वास्थ्य विभाग की मिशन हेड डॉ. रितु राणा , हेल्पेज इंडिया से संयुक्त निदेशक प्रेम पोद्दार भी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप