शुक्रवार, फ़रवरी 23, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमतकनीक सम्बन्धी समाचारविद्युत उपकेंद्र लाटघाट के 60 गावों को मिली अतिरिक्त ऊर्जा

विद्युत उपकेंद्र लाटघाट के 60 गावों को मिली अतिरिक्त ऊर्जा

न्यूज ऑफ़ इंडिया ( एजेन्सी)

न्यूज़ समय तक लखनऊ: 28 दिसम्बर, 2023

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा जी के प्रयासों से सूबे की विद्युत व्यवस्था में व्यापक सुधार देखने को मिल रहा। सभी क्षेत्रों में विद्युत की निर्बाध आपूर्ति की जा रही। प्रदेश में विद्युत मांग को पूरा करने के लिए तथा गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति हेतु विद्युत के वर्षों पुराने ढ़ाचें में सुधार के लिए केन्द्र की आरडीएसएस योजना के अंतर्गत सभी डिस्कॉम में 17 हजार करोड़ रूपये के लागत से कार्य कराये जा रहे। इसमें जर्जर तारों व खम्भों को बदला जा रहा। खुली तारों के स्थान पर एबी केवल लगाई जा रही। ट्रांसफार्मर, फीडर और उपकेन्द्रों की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है। बिजनेस प्लान के तहत भी 05 हजार करोड़ रूपये की लागत से विद्युत व्यवस्था में सुधार के कार्य किये जा रहे हैं। इसी क्रम में आजमगढ़ जनपद में 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र, लाटघाट के अंतर्गत 05 एमवीए के पावर परिवर्तक की क्षमता को बढ़ाकर 10एमवीए कर दिया गया है। जिससे इस उपकेन्द्र के अंतर्गत लगभग 60 गांव की बिजली आपूर्ति में सुधार होगा और लो-वोल्टेज की समस्या से भी लोगों को मुक्ति मिलेगी। उपकेन्द्र की क्षमता वृद्धि से इस क्षेत्र के सभी गॉवों के विद्युत उपभोक्ताओं में ख़ुशी का माहौल है और वे ऊर्जा मंत्री सहित विद्युत कार्मिकों की प्रशंसा कर उन्हें शुभकामनायें दे रहे।
आजमगढ़ जनपद के लाटघाट विद्युत उपकेन्द्र के निवासी डॉ अजय कुमार शर्मा ने ऊर्जा मंत्री को उनके कैम्प कार्यालय में फोन कर इस कार्य के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। ककभर के संजय राय भी आजमगढ़ में विद्युत अपूर्ती को बेहतर बनाने के लिए किये जा रहे प्रयासों को लेकर ऊर्जा मंत्री की तारीफ़ की है। लुचुई के अधिवक्ता राजेश राय भी ग्रामीणों की ओर से मंत्री जी को धन्यवाद दिया और कहा कि मंत्री जी के प्रयासों से क्षेत्र में नये खम्बे लगाए जा रहे हैं, जर्जर तार बदले जा रहे हैं। ट्रांसफार्मर का लोड बढ़ाना तो सपना जैसे था, उसे आज आसानी से किया जा रहा। उन्होंने कहा कि पहले ट्रांसफार्मर ख़राब हो जाने पर बिजली घरों के महीनों चक्कर काटने पड़ते थे आज शहरों में 24 घंटे में तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 48 घंटे में बदले जा रहे, जो कि बहुत ही सराहनीय है। सभी ग्रामवासियों ने ऊर्जा मंत्री के साथ ही विद्युतकर्मियों को भी धन्यवाद और शुभकामनायें दी।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप