गुरूवार, जून 13, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमताजा खबरउत्तर प्रदेशमाघ मेला में साधु-संत मनायेगे भव्य रामोत्सव

माघ मेला में साधु-संत मनायेगे भव्य रामोत्सव

न्यूज़ ऑफ इण्डिया (एजेंसी)

न्यूज़ समय तक प्रयागराज। 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दृष्टिगत माघ मेला अधिकारी दयानंद प्रसाद की अध्यक्षता एवं अपर माघ मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी की उपस्थिति में माघ मेले में आए सभी प्रमुख संतों एवं संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ विशेष बैठक संपन्न हुई। जिसमें सभी संत महात्माओं ने माघ मेला क्षेत्र में दिव्या एवं भव्य रामोत्सव मनाने पर सहमति जताई। सभी संतो ने उस दिन मेला क्षेत्र को रामधुनी से रमने की इच्छा जताते हुए जगह-जगह दीपोत्सव कार्यक्रम, अखंड रामायण पाठ एवं सुंदरकांड पाठ तथा शाम को एक भव्य गंगा आरती करने की बात कही। इस अवसर पर मेला प्रशासन भी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का प्रसारण करेगा तथा पूरे मेला क्षेत्र में एक विशेष सफाई अभियान चलाते हुए पूर्णता: स्वच्छता सुनिश्चित की जाएगी।
बैठक में आए महात्माओं में से किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर कौशल्यानंद गिरी ने अपने यहां विशेष कार्यक्रम करने की बात कहते हुए अपने पूरे परिसर को दीपों से सजाने की बात की। वही खाक चौक के अध्यक्ष ने सबको साथ लेते हुए रामोत्सव मनाने तथा खाक चौक के अन्य संन्यासियों ने सुंदरकांड पाठ करने तथा कई स्थानों पर 21 से ही अखंड रामायण का पाठ शुरू करने की बात कही। खाक चौक के कुछ अन्य संन्यासियों ने दीपावली की तरह दीपोत्सव मनाते हुए खाक चौक के 341 कैपों में से हर कैंप के सामने 108 दीप जलाने की बात कही। आचार्य बाडा के महामंत्री ने राम लला की एक भव्य शोभा यात्रा निकालने का भी प्रस्ताव दिया। साथ ही माघ मेला क्षेत्र में रह रहे कल्पवासीयों एवं श्रद्धालुओं तथा नगर वासियों से इस कार्यक्रम की भव्यता बढाने के दृष्टिगत हर घर आरती, दीपोत्सव एवं दीपों की रंगोली बनाकर राम लला का स्वागत करने की भी अपील की।

बैठक में पूरे उत्साह के साथ सभी संत जनों ने राम लला का स्वागत पूरी भव्यता के साथ करने की बात कही जिस पर मेला प्रशासन ने पूर्णता: सहयोग करने का आश्वासन दिया।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments