शनिवार, जून 15, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमताजा खबरउत्तर प्रदेशमकर संक्रांति से 24 मार्च, 2024 तक संस्कृति विभाग द्वारा विभिन्नसांस्कृतिक कार्यक्रमों...

मकर संक्रांति से 24 मार्च, 2024 तक संस्कृति विभाग द्वारा विभिन्नसांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन – जयवीर सिंह

न्यूज़ समय तक लखनऊ: 09 जनवरी, 2024

उत्तर प्रदेश के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि आगामी 14 जनवरी से 24 मार्च, 2024 तक प्रदेश के समस्त मन्दिरों, धार्मिक स्थलों पर ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में भजन कीर्तन के माध्यम से पूरे प्रदेश को राममय बनाया जायेगा। इस अवधि के दौरान राम कथा प्रवचन, रामायण, सुन्दर काण्ड, भजन-कीर्तन के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कराया जायेगा। इस आयोजन में महिला मंगल दल ए.एन.एम., आशा बहुएं, आंगनबाडी आदि का सहयोग लिया जायेगा।
पर्यटन मंत्री आज यहां विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में प्रेस प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होने संस्कृति विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों की जानकारी देते हुये बताया कि संस्कृति विभाग द्वारा अयोध्या के 25 प्रमुख स्थलों के साथ-साथ लगभग 1200 मन्दिरों में भी भजन कीर्तन और सुन्दरकाण्ड का पाठ होगा। इस सम्पूर्ण आयोजन में लगभग 35000 कलाकारों का सांस्कृतिक समागम होगा और हर दिन लगभग 500 कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जायेगी।
जयवीर सिंह ने बताया कि इस अवधि के दौरान विभिन्न अन्य गतिविधियों का भी आयोजन किया जायेगा। जिसके तहत सरयू नदी में नाव पर सांस्कृतिक कला नौका यात्रा के आयोजन के अलावा देश-विदेश के प्रतिष्ठित कलाकारों के कला का प्रदर्शन के साथ ही कवि सम्मेलन का आयोजन भी कराया जायेगा। उन्होने बताया कि 22 जनवरी, 2024 को दीपोत्सव के दौरान ग्रामीण व शहरों के लगभग 05 करोड़ आवासों में दीप जलाये जायेंगे।
पर्यटन मंत्री ने बताया कि राम चरण पादुका यात्रा, राम गमन पथ पर, चित्रकूट (भरत-कूप), से शुरू होकर कौशाम्बी-मंझनपुर, प्रयागराज-श्रंगवेरपुर, प्रतापगढ, सुल्तानपुर, अयोध्या (नंदी ग्राम) में समाप्त होगी। इस दौरान 1111 शंखों का सामूहिक शंखवादन करके विश्व रिकार्ड बनाया जायेगा। इसके अलावा विद्वानों के नेतृत्व में सभी घाटों पर सरयू आरती का आयोजन होगा। सरयू आरती करने वालों को प्रशिक्षित करने के लिये काशी के विद्वानों को आमंत्रित किया गया है।
श्री जयवीर सिंह ने बताया कि इस अवधि में देश-विदेश के कथा वाचकों द्वारा श्रीराम जी पर कथा करायी जायेगी। रामायण महाकाव्य पर रामलीला नेपाल, कम्बोडिया, सिंगापुर, श्रीलंका, थाईलैण्ड तथा इण्डोनेशिया के कलाकारों द्वारा मंचित की जायेगी। अयोध्या जी के संध्या मंच पर प्रसिद्ध भजन गायकों जैसे अनूप जलोटा, अनुराधा पोडवाल, सोनू निगम, कैलाश खेर, ए.आर. रहमान आदि अपने कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। 22 जनवरी, 2024 को प्रधानमंत्री की उपस्थिति में शोभा यात्रा निकाली जायेगी।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments