मंगलवार, जून 18, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमउत्तर प्रदेशफतेहपुरभारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाना है: केशव प्रसाद...

भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाना है: केशव प्रसाद मौर्य

न्यूज ऑफ़ इंडिया (एजेन्सी)

न्यूज़ समय तक लखनऊ: 08 जनवरी, 2024

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के तहत जनपद लखनऊ के विकास खण्ड मलिहाबाद के ग्रामसभा जिन्दौर में आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि, सहित अन्य लाभार्थीपरक योजनाओं के लाभार्थियो को प्रमाण पत्र वितरित किये। हस्तशिल्पियों को टूल किट, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड तथा गरीबों को कम्बल वितरित किए।
उप मुख्यमंत्री द्वारा बाल विकास पुष्टाहार, उद्यान विभाग, कृषि विभाग, सहकारिता विभाग, पशुपालन, ग्राम्य विकास, मत्स्य विभाग, उद्यान, स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण, खाद्य रसद, राजस्व विभाग बैकिंग, शिक्षा विभाग सहित विभिन्न विभागों के द्वारा लगाये गये स्टालो का अवलोकन किया। बच्चों को को अन्नप्राशन संस्कार कराया। उन्होंने महिलाओं एवं उनके बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण के संदर्भ में जानकारी भी लिया।
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि कहा कि भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाना है।मोदी की गारंटी गाड़ी’’ द्वारा वंचित/छूटे लोगों को योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है उप मुख्यमंत्री द्वारा ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के तहत जनपद आगमन पर ‘‘हमारा संकल्प विकसित भारत’’ के निमित्त भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर एवं विकसित राष्ट्र बनाने, गुलामी की मानसिकता से उपर उठने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करने तथा भारत की एकता को सुदृढ़ रखते हुए देश की रक्षा करने वालो का सम्मान करने तथा एक अच्छे नागरिक के रूप में अपना कर्तव्य निभाने से सम्बंधित शपथ दिलाई गयी। इस अवसर पर ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के उद्देश्यों विस्तार से प्रकाश डाला।
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा पंच प्रण के संकल्प को व्यवहारिक धरातल पर उतारने के लिए ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ का शुभारम्भ किया गया है। जिसका उद्देश्य पूरे देश के अन्दर केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा संचालित समस्त जन कल्याणकारी एवं लाभार्थीपरक योजनाओं को जन-जन तक पहुॅचाना, किसी भी योजना से वंचित रह गये पात्र महिला/पुरूष लाभार्थियों को आच्छादित करना तथा योजनाओं के लाभ से आच्छादित हो चुके लाभार्थियों द्वारा उनके सफलता की कहानी उन्ही की जुबानी शेयर किया जाना है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ जो विगत 15 नवम्बर 2023 को मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा महानायक जनजाति विरसा मुण्डा जी के पावन जयन्ती के अवसर पर शुभारम्भ किया गया था, यह 26 जनवरी 2024 तक निरन्तर जारी रहेगी। इसके तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में संकल्प लेकर बिना किसी भेदभाव के समाज के हर व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जाना है। उन्होने कहा कि हम सभी को मिलकर प्रधानमंत्री के इन संकल्पों को आगे बढ़ाने का कार्य करना होगा और ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ को सफल बनाकर हर एक शोषित, गरीब, वंचित, जन तक शासन की योजनाओ का लाभ पहुंचाकर उसके जीवन में परिवर्तन लाकर वर्ष 2047 तक भारत को दुनिया के सामने एक बड़ी शक्ति के रूप में स्थापित करने तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के संकल्पों को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देना होगा।
उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य है कि जिन पात्र व्यक्तियों को अभी तक केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ नही मिल पा रहा है। उन योजनाओं से उन्हें आच्छादित कर जानकारी देना है। विकसित भारत संकल्प यात्रा में पेंशन, आयुष्मान कार्ड, पी0एम किसान निधि, उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना सहित अन्य योजनाओं से लाभार्थियो को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर घर में खुशहाली पहुचे, यही विकसित भारत संकल्प यात्रा के मूल उद्देश्य हैं। उप मुख्यमंत्री ने उज्जवला योजना के तहत विगत दीपावली पर्व के शुभ अवसर पर लाभार्थियों को मुफ्त रिफलिंग का लाभ दिलाये जाने की चर्चा करते हुए कहा कि आगामी होली त्यौहार पर भी आधार कार्ड से लिंक उज्जवला योजना के लाभार्थियों के गैस सिलेन्डर की मुफ्त रिफलिंग का लाभ दिये जाने की योजना है। उप मुख्यमंत्री ने जनपद के सभी जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, मीडिया बन्धुओं एवं नागरिको का अह्वान करते हुए कहा कि ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ में पूरी निष्ठा एवं सहभागिता के साथ लोगो को जागरूक कर पात्रों को योजनाओं का लाभ दिलाने में सहयोग करे।
उन्होंने कहा कि बिना किसी भेदभाव के, सबका साथ-सबका विकास की भावना के साथ देश में 80करोड़ व प्रदेश में 15 करोड़ से अधिक लोगों को निरू शुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है और आगे भी 5 साल तक इसी तरह खाद्यान्न दिया जाता रहेगा, यह मोदी सरकार की गारंटी है । इस यात्रा के दौरान विभिन्न योजनाओं के पात्र लोगों के फार्म भराये जा रहे हैं, जो किसी योजना के लाभ लेने से किसी कारण से छूट गये हैं, उन्हें भी लाभान्वित कराया जायेगा। महिला सशक्तिकरण की चर्चा करते हुए उपमुख्यमंत्री ने नारी शक्ति वन्दन अधिनियम की भी जानकारी दी और कहा कि मा0प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप देश में 2 करोड़ दीदियों को लखपति दीदी बनाने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है। कहा कि देश में 4 करोड़ से अधिक और प्रदेश में लगभग 56 लाख गरीबों को पक्के मकान मुफ्त में दिये गये हैं। कहा सेवा, सुशासन व विकास की गारंटी मोदी की गारंटी है। हर घर नल से जल पहुंचाना मोदी सरकार की गारंटी है। यह यात्रा लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए है। उन्होंने कहा कि चकरोड, तालाब आदि किसी सरकारी सम्पत्ति पर जहां भी अवैध कब्जा हो, तत्काल हटवाया जाय। कहा कि जिन्होंने गरीबों के हक पर डाका डाला है, भ्रष्टाचार किया है, उनसे एक -एक पाई की वसूली की जायेगी और एक-एक पाई गरीबों की भलाई में लगाई जायेगी। कहा कि गरीबों की भलाई का रथ अनवरत रूप से चलता रहेगा।
कहा की सभी लोग मिलकर 14से 22 जनवरी तक विशेष स्वच्छता अभियान चलायें और 22जनवरी को अपने घरों में दीप जलाकर अयोध्या में श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की खुशी मनायें। स्वच्छता से लेकर दीपोत्सव तक के आयोजन में सभी लोग सहभागी बने।
इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य सुभाष यदुवंश, विधायक जय देवी, l विनय प्रताप सिंह जानकी प्रसाद, नवीन श्रीवास्तव, रोहित साहू, सचिन यादव, विजय मौर्य, निर्मल वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी लखनऊ सहित सम्बंधित अधिकारी, पदाधिकारी एवं लाभार्थी व सम्मानित नागरिक आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments