गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमउत्तर प्रदेशफतेहपुरप्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने उच्च प्राथमिक विद्यालय जियामऊ काकिया आकस्मिक निरीक्षण

प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने उच्च प्राथमिक विद्यालय जियामऊ काकिया आकस्मिक निरीक्षण

न्यूज ऑफ़ इंडिया (एजेन्सी)

न्यूज़ समय तक लखनऊ: 29 दिसम्बर, 2023

प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डा0 शन्मुगा सुंदरम् ने आज उच्च प्राथमिक विद्यालय जियामऊ लखनऊ का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव को विद्यालय में 133 विद्यार्थियों में से 76 बच्चे उपस्थित तथा 57 अनुपस्थित मिले। उन्होंने निरीक्षण के दौरान पाया कि 48 छात्रों का डी0बी0टी0 के माध्यम से होने वाले भुगतान अब तक नहीं होने पर प्रमुख सचिव ने बेसिक शिक्षा निदेशक को तत्काल इस पर कार्यवाही कर 48 बच्चों के अभिभावकों को डी0बी0टी0 भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
प्रमुख सचिव सुंदरम् ने सभी कक्षाओं में जाकर कक्षा 01 से 08 तक पढ़ने वाले बच्चों से बातचीत की तथा कक्षा 02 में कुछ बच्चों से अपनी किताबें पढ़ने और उनका अर्थ बताने के लिए कहा। कई बच्चों में निपुण के अनुसार दक्षता पाई। उन्होंने विद्यालय में शौचालयों का भी निरीक्षण किया जो मानक के अनुरूप साफ-सफाई नहीं पाई तथा उनकी साफ-सफाई सप्ताह में एक दिन होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से वार्ता कर शौचालयों की दैनिक सफाई कराये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये।
प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने विद्यालय में तैनात 05 शिक्षकों (04 नियमित शिक्षक और 01 शिक्षामित्र) में से 01 नियमित शिक्षक और 01 शिक्षामित्र मौके पर उपस्थित थे। 02 शिक्षक आकस्मिक अवकाश पर तथा 01 सीसीएल (बच्चे की देखभाल की छुट्टी) पर थे। प्रमुख सचिव ने निरीक्षण के दौरान बच्चों के साथ मध्यान्ह भोजन का स्वाद चखा। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को बच्चों के लिए मध्यान्ह भोजन की बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप