शनिवार, अप्रैल 20, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमताजा खबरप्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डालर तक ले जाने हेतु हर...

प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डालर तक ले जाने हेतु हर नागरिक की अहम भूमिका

न्यूज ऑफ़ इंडिया (एजेन्सी)

न्यूज़ समय तक लखनऊ: 13 जनवरी, 2024

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में युवाओं के लिए विभिन्न प्रकार की योजनायें संचालित की जा रही है। युवाओं को आधुनिक तकनीकों से सम्बन्धित कोर्स संचालित कर युवाओं को प्रशिक्षित करने का कार्य किया जा रहा है, जिससे उन्हें रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर अधिक से अधिक मिल सके। संस्थानों में युवाओँ को अच्छी शिक्षा देने के साथ ही शत-प्रतिशत प्लेसमेंट पर जोर दिया जा रहा है। योगी सरकार युवाओ के साथ कदम से कदम मिलाकर उन्हे आगे बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त कर रही है। उक्त बातें प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा, उपभोक्ता मामले मंत्री आशीष पटेल ने शनिवार को हीवेट पालिटेक्निक में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कही।
प्रावाधिक शिक्षा मंत्री ने हीवेट पालिटेक्निक में दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होंने स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के अन्तर्गत छात्र-छात्राओं को टैबलेट का वितरण किया। संस्थान के सत्र 2022-23 के अंतिम वर्ष के संस्थागत 280 छात्र-छात्राओं को टैबलेट प्रदान किय़ा गया। मंत्री जी द्वारा वर्ष 1904 में स्थापित पॉलीटेक्निक संस्था हीवेट पॉलीटेक्निक, महानगर, लखनऊ परिसर में नवनिर्मित अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्रों हेतु ए.आई.सी.टी.ई., नई दिल्ली द्वारा वित्त पोषित 70 बेडेड छात्रावास का लोकार्पण भी किया गया। उन्होंने माँ सरस्वती एवं महात्मा गाँधी जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया तथा संस्थान में रूद्राक्ष का पौधा भी रोपित किया। संस्थान के प्रधानाचार्य एवं पदाधिकारियों ने प्राविधिक शिक्षा मंत्री को सम्मानित करते हुए शाल, रामचरितमानस एवं नये अयोध्या मंदिर की आकृति भेंट की।
प्रावाधिक शिक्षा मंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि योगी सरकार द्वारा प्राविधिक विभाग के संस्थानों को बेहतर करने का कार्य किया गया है, जिससे संस्थानों मे पढ़ने वाले छात्र-छात्राओँ को शिक्षा का वातावरण मिल रहा है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि प्रदेश सरकार आपको रास्ता दे रही है, उस रास्ते पर चलकर प्रदेश और देश में अपने परिवार और संस्थान का नाम रोशन करें। उत्तर प्रदेश मे प्रतिभाओं की कमी नही है। अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन कर आगे बढ़ने का का कार्य करें। उन्होंने कहा कि प्राविधिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत संचालित परीक्षाओँ को नकलविहीन सम्पन्न हो इसके लिए परीक्षाओं के सेंटर सिर्फ सरकारी संस्थाओं को देने का निर्णय लिया गया, जिसके परिणाम सकरात्मक मिले है। संस्थाओं में वर्तमान की जरूरत देखते हुए युवाओ के लिए नये कोर्सज संचालित किये गये है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डालर तक ले जाने हेतु हर नागरिक की अहम भूमिका है। संस्था ‘हीवेट पॉलीटेक्निक’ को शत-प्रतिशत प्रवेश क्षमता के साथ एआईसीटीई नार्क्स के अनुरूप छात्र/छात्राओं को शिक्षण-प्रशिक्षण प्रदान किये जाने पर मंत्री जी ने संस्था प्रधानाचार्य कुन्दन सिंह की प्रशंसा की।
इस अवसर पर विजय पाल सिंह, संयुक्त निदेशक, प्राविधिक शिक्षा (म०क्षे०), अजीत कुमार मिश्रा, सचिव, प्राविधिक शिक्षा परिषद, उ०प्र०, डा० एस० अस्थाना, अध्यक्ष, प्रबन्ध समिति, सदस्य राजेश कुमार एवं संजय कुमार, विभिन्न सहायता प्राप्त पॉलीटेक्निकों के प्रधानाचार्यगण सहित संस्था के अधिकारी एवं कर्मचारीगण व छात्र/छात्रायें उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप