शनिवार, मई 25, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमसंपादकीयपुदीने की पत्तियों से 12 प्रॉब्लम्स का इलाज, यूं करें इस्तेमाल।

पुदीने की पत्तियों से 12 प्रॉब्लम्स का इलाज, यूं करें इस्तेमाल।

न्यूज समय तक

🏵️पुदीने की पत्तियां हैं 12 प्रॉब्लम्स का इलाज, यूं करें इस्तेमाल🏵️

गर्मियों में आसानी से मिलने वाला पुदीना खुशबू, स्‍वाद और ताजगी भरने के लिए जाना जाता है जो हमारे शरीर को अंदर और बाहर से ठंडा रखता है। इससे न केवल ताजगी मिलती है बल्कि सेहत और सौंदर्य को भी सुधारा जा सकता है। पुदीने की पत्तियों में कई ऐसे गुण होते हैं जो हैल्थ से जुड़ी कई प्रॉबल्म से राहत दिलाने के साथ-साथ चेहरे की चमक व रंगत को निखारने का काम करते है। चलिए आज हम आपको पुदीने के कुछ सेहत और सौंदर्य से जुड़े फायदे बताते हैं जिनको जानने के बाद आप भी पुदीने की अपनी डाइट व ब्यूटी रूटीन में शामिल कर लेंगे।

पुदीने के गुण

पुदीने में कैलोरी की मात्रा 6, फाइबर 1 ग्राम, विटामिन ए आरडीआई का 12%, आयरन 9%, मैंगनीज 8%, फोलेट 4% होता है। इसके अलावा पुदीना में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट व विटामिन A आंखों की रोशनी को बरकरार व नाइट विजन जैसी समस्याओ से छुटकारा दिलाता है। इसमें मिलने वाले एंटीऑक्सिडेंट और ऑक्सीडेटिव तनाव से दूर रखते हैं।

पाचन में सुधार

अगर आप पाचन ठीक नहीं होगा तो खाना पचाने में आपको दिक्कत होगी। इसलिए पुदीना पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने में मदद करता है। अगर आप पेट खराब हो तो 1 कप पुदीने की चाय पीने से राहत मिलेगी। दरअसल, पुदीने की खुशबू मुंह में लार ग्रंथियों को सक्रिय करती हैं जो पाचन एंजाइम को निकालने का कार्य करती हैं।

वजन कंट्रोल

पुदीना अलग-अलग तरीके के पाचन एंजाइमों को प्रेरित करता है जो खाने में मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं, साथ ही वसा के रूप में एकत्रित चर्बी को इस्तेमाल करने योग्य ऊर्जा में बदलते हैं। इसलिए पुदीने की चटनी या इसकी ड्रिंक पीने से वजन को कंट्रोल में किया जा सकता हैं।

सांस संबंधी रोग

पुदीने में फेफड़ों में जमा गंदगी को निकालने के गुण होते हैं, जिससे सांस संबंधी प्रॉबल्म्स अस्थमा कफ व खांसी भी नहीं होती। अस्थमा की प्रॉबल्म में पुदीने की पत्तियों को सुखाकर इसका चूर्ण बनाएं। अब 1 चम्मच चूर्ण को दिन में दो बार पानी के साथ जरूर खाएं।

अनियमित पीरियड्स

अनियमित पीरियड्स में भी पुदीने का सेवन करें। अगर आपको भी समय पर पीरियड्स नहीं आते तो ऐसे में पुदीने की सूखी पत्तियों के चूर्ण में शहद मिलाकर दिन में 2 से 3 बार सेवन करें। इससे पीरियड्स से जुड़ी हर तरह की समस्या से राहत मिलेगी।

बीपी कंट्रोल

हाई और लो ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने के लिए भी पुदीना काफी मददगार है। अगर आप हाई बीपी के पेशेंट है तो बिना चीनी व नमक के पुदीने का रस पिएं, जोकि लो ब्लड प्रैशर में पुदीने की चटनी या रस में सेंधा नमक, काली मिर्च, किशमिश डालकर खाएं। इससे बीपी कंट्रोल में रहेगा।

लू से बचाएं

गर्मियों में लू लगना आम बात है जो काफी दिक्कत देती है। अगर आप लू से बचना चाहते हैं तो पुदीने और प्याज की चटनी बनाकर खाएं। नियमित इसकी चटनी के सेवन से लू लगने की आशंका कम होगी और उमस के मौसम में जी मचलाने की समस्या भी कम होगी। आप चाहे तो 1 चम्मच सूखे पुदीने का चूर्ण और आधा चम्मच छोटी इलायची का पाउडर 1 गिलास पानी में उबालकर भी पी सकते हैं।

डिहाइड्रेशन से बचाव

अगर आप डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी से बचे रहना चाहते है तो पुदीना का सेवन करें। पुदीने में प्याज और नींबू का रस मिलाकर पीने से लाभ मिलेगा। अगर आप उल्टी,दस्त से परेशान है तो ऐसे में दिन में हर 2 घंटे बाद आधा कप पुदीने का रस पिएं। इससे जल्दी राहत मिलेगी।

पिंपल्स से छुटकारा

गर्मियों में पिंपल्स जैसी समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते है। पुदीने की कुछ पत्तियों को पीसकर उनमें 2-3 बूंदे नींबू के रस की मिलाकर पिंपल्स से प्रभावित जगह पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धोएं। लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से पिंपल्स गायब हो जाएगा और चेहरे पर चमक आएगी।

ऑयली स्किन प्रॉबल्म

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो पुदीने का फेशियल आपको हर स्किन प्रॉबल्म से बचाएंगा। इसको बनाने के लिए 2 टेबलस्पून ताजा पिसे पुदीने में 2 टेबलस्पून दही और 1 टेबलस्पून ओटमील मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरा धो लें।

मजबूत बाल

पुदीने का पानी एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिससे बाल धोने से बालों से संबंधी कई दिक्कते दूर होती हैं पुदीने के पानी से सिर धोएं और फिर सादे पानी से सिर धो लें, कुछ दिन लगातार ऐसा करने से बाल खूबसूरत व मजबूत होने लगेंगे। साथ ही इससे हेयर फॉल की समस्या भी दूर रहेगी।

झाइयों से राहत

पुदीने न केवल सेहत के लिए बल्कि एंटी-एजिंग या चेहरे पर मौजूद झाइयों को हटाने में मददगार होता है। पुदीने के रस को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाने से झाइयां दूर होती हैं और चेहरा का ग्लो भी बढ़ता है। इसके अवाला पुदीने के पेस्ट में हल्दी मिलाकर लगाने से ब्लैकहेड्स भी निकल जाते हैं।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप