शुक्रवार, फ़रवरी 23, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमताजा खबरउत्तर प्रदेशनारी शक्ति वंदन अधिनियम,नारी शक्ति को मजबूत करने का सफल माध्यम बनेगा...

नारी शक्ति वंदन अधिनियम,नारी शक्ति को मजबूत करने का सफल माध्यम बनेगा – केशव प्रसाद मौर्य

न्यूज ऑफ इंडिया (एजेन्सी)

लखनऊ: दिनांक: 25 नवम्बर, 2023

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूहों के मेगा बैंक क्रेडिट लिंकेज कार्यशाला का उद्घाटन किया।इस दौरान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने 44 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहों को कैश क्रेडिट लिंकेज धनराशि रू 500 करोड़ प्रदान किया। उपमुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली समूहों की दीदियों, बैंकर्स व उपायुक्त स्वतः रोजगार व जिला मिशन प्रबंधको को प्रशस्ति पत्र वितरित कर उनका उत्साहवर्धन किया।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने समूहों की दीदियों में जहां नये उत्साह व नई ऊर्जा का संचार किया, वहीं उनमे आगे बढ़ कर कार्य करने का जज्बा भी पैदा किया। कहा कि महिलायें सक्षम और सशक्त हो जाएगी, तो देश, दुनिया में नंबर एक पर पहुंच जाएगा और इस दिशा में महिलाएं तेजी से कदम आगे बढ़ा रही हैं और डबल इंजन सरकार उन्हें भरपूर सहयोग भी प्रदान कर रही है।उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हर तीन परिवार में लगभग एक परिवार स्वयं सहायता समूहों से जुड़ा है। हमे समूहों को और अधिक मजबूत ,सक्षम व समर्थ बनाकर उन्हें स्वावलम्बी व आत्मनिर्भर तो बनाना ही है, और महिला शक्ति को मजबूत कर देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। उन्होंने समूहों के उत्पाद की ब्रांडिंग व बिक्री के लिए एक सेल के गठन की जरूरत बताई।कहा कि समूहों की उत्पादित सामग्री के विपणन के लिए उन्हें सरकारी स्थान तो उपलब्ध कराने का प्रयास किया ही जा रहा है, उनका प्रयास रहेगा कि
बड़े मालों (बिग बाजार) में भी समूहों की उत्पादित सामग्री की बिक्री के लिए स्थान आरक्षित कराया जाए। कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा देश की 02 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाये जाने का आह्वान किया गया है और लखपति दीदी बनाने में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभा रहा है। कहा कि जिस क्षेत्र में भी संभावना है, उसमें समूहों को जोड़ा जा रहा है ।
उन्होंने समूहों का आह्वान किया कि सभी समूह अपने-अपने उत्कृष्ट कार्याे की एक-दो मिनट की वीडियो बनाकर बी एम एम व डी एम एम के माध्यम से मुख्यालय भेजें, सबसे अच्छी वीडियो को वह प्रधानमंत्री को उपलब्ध करायेंगे। कहा कि हमारा प्रयास होगा कि बी सी सखियों की भांति समूहों की भी अलग-अलग ड्रेस हो जाय। महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार के सार्थक प्रयासों की चर्चा करते हुए कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम नारी शक्ति को मजबूत करने का सफल माध्यम बनेगा। उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए बैकर्स द्वारा किये जा रहे सहयोग के लिए बैंकर्स की सराहना की।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में 52 करोड़ लोगों के खाते खोले गये और रू0 30 लाख करोड़ की धनराशि विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सीधे उनके खाते में भेजी गयी। कहा कि उत्तर प्रदेश में राशन की दुकानों का संचालन स्वयं सहायता समूहों की दीदियों द्वारा बहुत अच्छी तरीके से किया जा रहा है ,इस कार्य को और आगे बढ़ाया जायेगा। कहा कि आज के कार्यक्रम में 13 जिलो के 1500 से अधिक स्वयं सहायता समूहों को लाभान्वित किया गया है, आगे अन्य जिलों के लिए भी कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे।
राज्य मंत्री ग्राम्य विकास विभाग विजयलक्ष्मी गौतम ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों की उत्पादित कई सामग्री बहुत अच्छी क्वालिटी की हैं, अयोध्या दीपोत्सव में समूहों द्वारा बनाये गये दिये जलाये गये, इसी तरह स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस के अवसर पर समूहों द्वारा तिरंगा झण्डा बनाये गये, जिनकी बहुत सराहना हुई है।
कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने कहा कि विगत 06 वर्षाे में ग्राम्य विकास विभाग में बहुत अच्छे कार्य हुये है और कई नये प्रयोग किये गये हैं, समूहों की गतिविधियों से न केवल आर्थिक मजबूती मिल रही है, बल्कि समाज के सभी इन्डीकेटर्स को मजबूत आधार मिल रहा है और समूहों के कार्य से राष्ट्र निर्माण का कार्य हो रहा है।
समूह उत्पादित सामग्री को हर व्यक्ति तक पहुंच बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने की आवश्यकता पर उन्होंने बल दिया।
मिशन निदेशक, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, श्रीमती दीपा रंजन ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की विभिन्न गतिविधियों, व उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि समूहों से जुड़ी महिलाओं ने समाज को एक नई दिशा प्रदान की है।
कार्यशाला को विभिन्न बैंकों के उच्च अधिकारियों व आजीविका मिशन के अधिकारियों ने भी सम्बोधित किया। उत्कृष्ट कार्य करने वाली समूहों की दीदियों ने भी अपने अनुभव साझा किए।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप