रविवार, जुलाई 14, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमअनोखानगर विकास मंत्री ने वर-वधू को दिया आशीर्वाद, उनके उज्ज्वल भविष्य एवं...

नगर विकास मंत्री ने वर-वधू को दिया आशीर्वाद, उनके उज्ज्वल भविष्य एवं खुशहाल वैवाहिक जीवन की कामना की

न्यूज ऑफ़ इंडिया (एजेंसी)

न्यूज़ समय तक लखनऊ: 16 जनवरी, 2024

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा मंगलवार को सिद्धार्थनगर जनपद पहुंचकर जिले के बीएसए ग्राउण्ड (जिला कारागार के सामने) में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। उन्होंने सामूहिक विवाह कार्यक्रम में आये वर-वधू को अपना आशीर्वाद दिया और उनके उज्ज्वल भविष्य एवं खुशहाल वैवाहिक जीवन की कामना की।
सिद्धार्थनगर जनपद में जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस विवाह कार्यक्रम में 706 जोड़ों की शादी पूरे विधि विधान एवं परम्पराओं व रीति-रिवाजों का पालने करते हुए करायी गयी। वर-वधू के इन जोड़ों में 637 हिन्दू जोड़े तथा 69 मुस्लिम जोड़े शामिल थे।
जनपद के प्रभारी मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने बीएसए ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के आशीर्वाद व प्रेरणा से इतना विशाल व भव्य सामूहिक विवाह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ, जिसका मैं साक्षी बना। जिला प्रशासन ने बेहतर व्यवस्था की और हिन्दू-मुस्लिम के लड़के-लड़कियों को मिलाकर 706 जोड़ो की शादी सकुशल सम्पन्न करायी गयी।
ए.के. शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों, असहायों व निर्धनों की बेटियों की शादी कराने के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना संचालित की जा रही है, जिससे कि एक गरीब की पुत्री के भी हाथ पीले हो सकें और सम्मान के साथ अपने पति के साथ विदा होकर ससुराल जा सके। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा शादी समारोह होता है, जिसमें जिले के शीर्ष अधिकारियों से लेकर क्षेत्रीय सांसद, विधायक एवं अन्य जन-प्रतिनिधि व गणमान्य नागरिकों के साथ-साथ वर-वधू के रिश्तेदार, माता-पिता शामिल होकर वर-वधू को आशीर्वाद देते हैं और उनके उज्ज्वल जीवन की कामना करते हैं साथ ही वर-वधू के विवाह के साक्षी भी बनते हैं।
प्रभारी मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत 51 हजार रूपये विवाह में खर्च किये जाते हैं, जिसमें 35 हजार रूपया नगद खाते में भेजा जाता है। 10 हजार रूपये की सामग्री दी जाती है। 600 रूपये का अतिरिक्त सामान वधू को प्रदान किया जाता है।
कार्यक्रम में सांसद डुमरियागंज जगदम्बिका पाल, विधायक श्याम धनी राही, चेयरमैन गोविन्द माधव, जिलाध्यक्ष कन्हैया पासवान, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शीतल सिंह के साथ जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक, सीडीओ, जिला समाज कल्याण अधिकारी के साथ वर-वधू के माता-पिता, नाते-रिश्तेदारों सहित हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments