मंगलवार, मार्च 5, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमउत्तर प्रदेशफतेहपुरधार्मिक, ऐतिहासिक, पर्यटक व सार्वजनिक स्थलों की साफ सफाई व कचरा मुक्त...

धार्मिक, ऐतिहासिक, पर्यटक व सार्वजनिक स्थलों की साफ सफाई व कचरा मुक्त कर सुशोभन किया जाएगा :नगर विकास मंत्री

न्यूज ऑफ़ इंडिया (एजेन्सी)

न्यूज़ समय तक लखनऊ: 14 जनवरी, 2024

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री तथा जनपद आगरा के प्रभारी मंत्री ए.के. शर्मा रविवार को मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर आगरा जनपद की बाह तहसील स्थित बटेश्वर पहुंचे, जहां पर उन्होंने ब्रह्मलाल मंदिर बटेश्वर नाथ भगवान की विधि- विधान से पूजा अर्चना की और हाथ में झाड़ू उठाकर मंदिर परिक्षेत्र की साफ-सफाई की और प्रदेश के सभी निकायो में आज से 21जनवरी तक चलने वाले ‘स्वच्छ तीरथ,क्लीन सिटी व प्लास्टिक फ्री सिटी’ सफ़ाई अभियान की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने आम जनमानस को भी श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक कार्यक्रम से जुडने का आह्वान किया और सभी निकाय कर्मियों को भी अभियान के दौरान सभी धार्मिक, पूजा व ऐतिहासिक स्थलों की साफ-सफाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से आगामी 22 जनवरी को अयोध्या धाम में पुरुषोत्तम भगवान श्री राम मंदिर के होने वाले प्राण प्रतिष्ठा के दृष्टिगत प्रदेश के सभी नगरीय निकायों को साफ सुथरा व कचरा मुक्त कर सुंदर बनाने के लिए आज 14 जनवरी से 21 जनवरी, 2024 तक एक सप्ताह का साफ सफाई, स्वच्छता व सुशोभन का विशेष महाअभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। सफ़ाई अभियान के दौरान सभी निकायों में स्थित धार्मिक, आध्यात्मिक व तीर्थ स्थलों, ऐतिहासिक व पर्यटक स्थलों, पवित्र नदी घाटों एवं सार्वजनिक स्थलों पर विशेष साफ सफाई, स्वच्छता एवं सुशोभन का कार्य किया जाएगा, जिससे की प्राण प्रतिष्ठा के दिन सत्यम, शिवम्, सुंदरम की अवधारणा पर नागरिकों को खासतौर से शुद्धता, सुंदरता व स्वच्छता के माहौल का अलग ही अनुभव हो। इसके लिए आज से 21 जनवरी तक एक सप्ताह का ‘स्वच्छ तीरथ,क्लीन सिटी व प्लास्टिक फ्री सिटी’ अभियान सभी निकायों में चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सफाई अभियान के दौरान प्रधानमंत्री की मंशानुरूप ही सभी धार्मिक, सार्वजनिक व ऐतिहासिक स्थलों और उसके आसपास के क्षेत्र में साफ सफाई कराई जाएगी। इस दौरान मंदिर के ट्रस्ट और मैनेजमेंट पदाधिकारी तथा आमजान व स्वयं sसहायता समूह के सहयोग एवं भागीदारी से सफाई व सुशोभन का कार्य सुनिश्चित कराया जाएगा।

प्रभारी मंत्री ने मंदिर में बटेश्वर भगवान की पूजा अर्चना की और अयोध्या धाम में होने वाले श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की ऐतिहासिक सफलता का आशीर्वाद भी मांगा। उन्होंने कहा कि श्री राम हमारी आत्मा ही नहीं है बल्कि हमारी आस्था, संस्कार व प्रेरणा के स्रोत भी हैं, सभी जनमानस के हृदय में चिरकाल से श्री राम बसते आए हैं, इसमें किसी को भी तनिक संदेह नहीं होना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने फतेहपुर सीकरी सांसद श्री राजकुमार चाहर, आगरा की महापौर हेमलता कुशवाह, जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया तथा सैकड़ों भक्तों व कार्यकर्ताओं, सफ़ाई कर्मियों के साथ यमुना के घाट, प्राचीन शिव मंदिर श्रंखला तथा आसपास स्वच्छता अभियान चलाया।

प्रभारी मंत्री शर्मा ने आह्वान किया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार करने के लिए अयोध्या में श्री राम मंदिर के भव्य प्राण प्रतिष्ठा तक सभी पवित्र धार्मिक स्थानों ,मंदिरों देव स्थानों, पर्यटन स्थलों व नगर निगम तथा नगरीय निकायों सभी ग्राम पंचायतों में गली- गली स्वच्छता अभियान चलाकर 22 जनवरी को अपने घरों में दीपक जलाकर भगवान श्री राम जी का पूजन कर दीपावली मनाएं।

कार्यक्रम स्थल पर पत्रकार वार्ता करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर जब पूरे देश व प्रदेश अयोध्या में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के निमित्त राम मय हो रहा है ऐसे समय में प्रधानमंत्री जी ने सभी देशवासियों को और सभी सरकार से जुड़े लोगों से आह्वान किया कि जो अयोध्या में साफ सफाई, स्वच्छता का कार्य शुभारंभ हुआ है इसी परिप्रेक्ष्य में पूरे देश व राज्य में स्वच्छ तीर्थ का अभियान चलाया जाए।

नगर विकास मंत्री ने बताया कि जो हमारे मंदिर व पवित्र स्थान तथा पर्यटन स्थल हैं सभी जगह स्वच्छता सुनिश्चित की जाए, उन्हें और बेहतर, सुंदर तथा पवित्र बनाया जाए। उन्होंने बताया कि मोदी के आह्वान पर उसी अभियान के निमित्त इस बटेश्वर महातीर्थ में, अटल जी की इस पावन जन्मभूमि में सांसद, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष महोदया के साथ सभी कार्यकर्ताओं ने यथा शक्ति श्रमदान व सफाई, स्वच्छता का कार्य किया। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि पूरा सप्ताह हम सभी इस बटेश्वर तीर्थ ही नहीं सम्पूर्ण राज्य तथा जनपद के सभी तीर्थ स्थानों की स्वच्छता में योगदान देंगे।

मंत्री ने सभी से स्वच्छता अभियान में सहभागिता करने की अपील की तथा बाबा बटेश्वर नाथ व भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल जी को नमन किया। उन्होंने कहा कि जब भोले बाबा स्वयं प्रभु राम के जन्मोत्सव व लंका विजय में शामिल हुए, भगवान शिव स्वयं प्रभु राम के साथ रहे, मेरी व्यक्तिगत सलाह है कि विपक्ष के लोग भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जाकर शामिल होना चाहिए।उन्होंने कहा कि राम भारत की आत्मा में बसते हैं, देश राम मय है,राम सभी के हैं।

प्रभारी मंत्री श्री शर्मा ने निकाय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सफाई महा अभियान में सभी निकाय अपने क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों का भी सहयोग लेने का प्रयास करेंगे। प्लास्टिक निषेध के लिए सभी धार्मिक एवं पर्यटक स्थलों व सार्वजनिक स्थलों के आसपास नो प्लास्टिक बैग क्षेत्र भी विकसित करें। लोगों को प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए भी जागरूक करें, प्लास्टिक की बोतल, थैली, प्लेट, गिलास, कप,चम्मच को रिसाइकल करने की भी व्यवस्था करें। स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार हेतु प्लॉग रन, मैराथन एवं मशाल मार्च आदि का भी आयोजन करें।

इस अवसर पर मा.सांसद फतेहपुर सीकरी राज कुमार चाहर, आगरा महापौर हेमलता कुशवाह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डॉ. मंजू भदौरिया, जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी सहित सभी संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप