शनिवार, अप्रैल 20, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमताजा खबरजिन ग्रामों में ग्राम चौपाल हो चुकी हैं, उनसे इतर दूसरे मजरोंमें...

जिन ग्रामों में ग्राम चौपाल हो चुकी हैं, उनसे इतर दूसरे मजरोंमें ग्राम चौपाल अनवरत रूप से की जांय- केशव प्रसाद मौर्य

न्यूज ऑफ़ इंडिया ( एजेन्सी)

न्यूज़ समय तक लखनऊ: 03 जनवरी, 2024
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश हैं दिए कि लखपति दीदी के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रभावी रूपरेखा तैयार की जाए और समय से लक्ष्यों को हासिल किया जाए। बताया कि भारत सरकार में सहकारिता विभाग में आर्गेनिक प्लेटफार्म तैयार किया जा रहा है, उनसे सम्पर्क कर समूहों की दीदियों को लाभान्वित कराया जाए।
केशव प्रसाद मौर्य मंगलवार को अपने कैम्प कार्यालय 7-कालिदास मार्ग पर आयोजित ग्राम्य विकास विभाग की उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में बताया गया कि प्रदेश में सहकारिता विभाग अपनी सहकारी समितियों पर समूहों की सामग्री की बेचने के लिए तैयार है, उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रस्ताव को सहमति प्रदान की जाए।कहा कि सहकारिता विभाग को कोआपरेटिव सोसायटी के भवनों में समूहों की सामग्री बेचने के लिए अधिकृत किया जाए। कहा कि समूह सखियों से वर्चुअल वार्तालाप का कार्यक्रम बनाया जाय। कहा कि ग्राम्य विकास विभाग मे आउटसोर्स के पदों को नियमानुसार भरने की कार्यवाही की जाए।ग्राम विकास के बेहतर इवेंट्स व क्रियान्वयन की छोटी छोटी आडियो/वीडियो क्लिप बनाकर उपलब्ध करायी जांय। विकसित भारत संकल्प यात्रा में ग्राम विकास विभाग के योगदान की उप मुख्यमंत्री ने सराहना की।
उन्होंने निर्देश दिए कि विभाग के बजट को समय से व्यय किया जाए।मनरेगा व राष्ट्रीय आजीविका मिशन के लाभार्थियों को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से लाभान्वित की रूपरेखा बनाई जाए। सी एम डैस बोर्ड पर विभाग के विवरण हमेशा अद्यतन रखें जांय।ग्राम्य विकास की योजनाओं का पाक्षिक प्रगति विवरण उपलब्ध कराया जाता रहे।
कहा विधायक निधि की गाइडलाइंस के मुताबिक कार्य करने हेतु मुख्य विकास अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए जांय, ताकि कहीं कोई भ्रम की स्थिति न रहे।कहा कि ग्राम चौपालों का आयोजन विधिवत किया जाता रहे, लेकिन जिन ग्रामों में ग्राम चौपाल हो चुकी हैं, उनसे इतर दूसरे मजरों में ग्राम चौपाल अनवरत रूप से की जांय।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी ऐप डाउनलोड करने के लिए ग्राम विकास से जुड़े सभी अधिकारियों कर्मचारियों व लाभार्थियों को प्रेरित किया जाए, इस ऐप में गरीब कल्याण की विभिन्न योजनाओं का विवरण रहता है और उससे लाभकारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। मोदी ऐप डाउनलोड करने की ड्राइव चलाईं जाय। उप मुख्यमंत्री ने राज्य ग्राम्य विकास संस्थान द्वारा दी गयी ट्रेनिंग के अवशेष भुगतान करने, व ग्राम्य विकास संस्थान में विभिन्न विषयों पर ट्रेनिंग दिलाये जाने के निर्देश दिए। भारत सरकार द्वारा प्रदेश में चालू की गयी प्रधानमंत्री जन -मन योजना की जानकारी हासिल करते हुए निर्देश दिए कि इसका दायरा बढ़ाते जाने हेतु केन्द्र से पत्राचार करने के निर्देश दिए।उप मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में उप मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मनरेगा , आजीविका मिशन , विभिन्न योजनाओं के ट्रेनिंग प्रोग्राम सहित अन्य योजनाओं की गहन समीक्षा की। श्री मौर्य ने एफ डी आर तकनीक से बनायी जा रही सड़कों की प्रगति की जानकारी हासिल करते हुए अगले साल की कार्ययोजना के बारे में भी महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए।
बैठक में राज्य मन्त्री ग्राम्य विकास विभाग श्रीमती विजयलक्ष्मी गौतम, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास विभाग हिमांशु कुमार, ग्राम्य विकास आयुक्त जी एस प्रियदर्शी, मुख्य कार्यपालक अधिकारी उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण सुखलाल भारती, निदेशक ग्रामीण अभियंत्रण विभाग वीरपाल राजपूत, मिशन निदेशक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन दीपा रंजन, विशेष सचिव ग्राम्य विकास विभाग राजेन्द्र सिंह, मुख्य अभियंता राज्य ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण राजेश चौधरी, विशेष कार्याधिकारी प्रदीप कुमार सहित अन्य उच्च अधिकारी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप