गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमKanpurछात्र-छात्राएं स्मार्ट फोन के उपयोग से अपने ज्ञान को आगे बढ़ाएं-डॉ0 दयाशंकर...

छात्र-छात्राएं स्मार्ट फोन के उपयोग से अपने ज्ञान को आगे बढ़ाएं-डॉ0 दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’

न्यूज ऑफ़ इंडिया ( एजेन्सी)

न्यूज़ समय तक लखनऊ: 09 जनवरी, 2024

प्रदेश के आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एमओएस) डॉ0 दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’ ने टुड़ियागंज स्थित राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय लखनऊ में बीएएमएस अंतिम वर्ष के 81 छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन वितरित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ‘‘क्पहप शक्ति’’ उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्वामी विवेकानन्द, युवा सशक्तिकरण योजना के अन्तर्गत स्मार्ट फोन वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की डिजिटल इण्डिया पहल के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश को डिजिटल रूप से सक्रिय बनाने हेतु तथा प्रदेश के युवाओं के तकनीकी सशक्तीकरण हेतु वर्तमान सरकार ने स्वामी विवेकानन्द, युवा सशक्तीकरण योजना के अन्तर्गत प्रदेश के विभिन्न वर्गों को छात्रों को टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित करने का निर्णय लिया गया है।
डॉ0 दयालु ने कहा कि प्रदेश सरकार ने संकल्प लिया था कि छात्र-छात्राओं को अच्छी शिक्षा के लिए टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरण करेंगे, ताकि इससे पढ़ाई में मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं स्मार्ट फोन के उपयोग से अपने ज्ञान को आगे बढ़ाएं। कोरोना समय में भी शिक्षकों द्वारा स्मार्ट फोन के माध्यम से घर से ही छात्र-छात्राओं को शिक्षा दी गयी। उन्होंने स्मार्ट फोन पाने वाले छात्र-छात्राओं से कहा कि वे जिस विधा में अध्ययनरत हैं, उनमें इसके जरिए नई तकनीकी की जानकारी प्राप्त करें तथा इसका लाभ उठायें। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
प्रमुख सचिव आयुष लीना जौहरी ने कहा कि मंत्री के द्वारा वितरण किये गये स्मार्ट फोन से छात्र-छात्राओं को अच्छी शिक्षा एवं नवीनतम जानकारी उपलब्ध होगी। उन्होंने प्रधानाचार्य से कहा कि ई-लाइब्रेरी को और सुगम बनाएं ताकि छात्रों को नवीनतम एवं अच्छी-अच्छी जानकारी प्राप्त हो सके।
स्मार्ट फोन मिलने पर छात्र-छात्राओं ने कहा कि स्मार्ट फोन हमारे शिक्षा में नई जानकारियां प्राप्त होगी, तथा हमारे शिक्षण में सहायक होगी। निदेशक आयुर्वेद डॉ0 पी0सी0 सक्सेना ने अन्त में आये हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर विशेष सचिव आयुष श्री हरिकेष चौरसिया, राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के प्रधानाचार्य प्रो0 माखनलाल, प्रो0 आर0बी0 यादव, प्रो0 संजीव रस्तोगी, प्रो0 अंजना द्विवेदी, प्रो0 सुधा सिंह, डॉ0 दीपक मिश्रा सहित अन्य चिकित्सक तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप