गुरूवार, जून 13, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमअनोखागोरखपुर का रंगारंग महोत्सव कल से होगा शुरू

गोरखपुर का रंगारंग महोत्सव कल से होगा शुरू

न्यूज ऑफ़ इंडिया (एजेन्सी)

न्यूज़ समय तक लखनऊ: 10 जनवरी, 2024
अपने गौरवशाली अतीत एवं समृद्ध विरासत को समेटे हुये धार्मिक एवं ऐतिहासिक नगरी गोरखपुर का गोरखपुर महोत्सव कल 11 जनवरी, 2024 से बड़े धूमधाम से शुरू हो रहा है। आगामी 17 जनवरी तक चलने वाले इस महोत्सव में पूर्वांचल की सौंधी मिट्टी की महक एवं सांस्कृतिक विविधता के साथ विभिन्न कलाओं एवं हस्तशिल्पों का प्रदर्शन देखने को मिलेगा। इसके साथ ही जाने माने कलाकार अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरेंगे। पद्मश्री सुरेश वाडेकर के गीतों से महोत्सव की शाम रंगीन होंगी। वहीं दूसरी ओर भोजपुरी अभिनेता एवं गोरखपुर के सांसद रवि किशन काव्य पाठ्य करेंगे। इस महोत्सव में बच्चों के लिये भी कई आकर्षक की सामग्री रखी गयी है। जिसमें हॉट एयर बैंलूनिंग शामिल है। महोत्सव में पूर्वांचल की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी।
यह जानकारी मंगलवार को पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दी। उन्होने बताया कि जनपद गोरखपुर का प्राचीन काल से ही केन्द्र रहा है। यहां पर गोरखक्षनाथ मन्दिर के अलावा कई प्रसिद्ध धार्मिक स्थल भी है। महोत्सव में आने वाले आगंतुकों के लिये रामगढ़ ताल से लेकर अन्य स्थानों पर भ्रमण का मौका मिलेगा। उन्होने बताया कि महोत्सव के पहले दिन सुबह रीजनल स्पोर्ट्स में हॉकी, बास्केटबॉल आदि का आयोजन होगा। आरपीएसएफ शूटिंग रेंज में शूटिंग प्रतियोगिता होगी। चंपा देवी पार्क में विज्ञान मेला लगेगा जबकि महंत दिग्विजय नाथ पार्क में हाट एयर बैलूनिंग कराई जाएगी। सिंजनी कुलकर्णी द्वारा क्लासिकल डांस की प्रस्तुति की जाएगी। इसके बाद सबरंग, सूफी क्लासिकल डांस होगा। बाबा गंभीरनाथ सभागर में लोकनायक तुलसीदास नाटक और राम की लीला की प्रस्तुति की जाएगी। बॉलीवुड नाइट में बी प्राक द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।
जयवीर सिंह ने बताया कि महोत्सव के दूसरे दिन सुबह रीजनल स्पोर्ट्स में हाकी, बास्केटबॉल आदि का आयोजन होगा। आरपीएसएफ शूटिंग रेंज में शूटिंग प्रतियोगिता होगी। चंपा देवी पार्क में विज्ञान मेला फ्रूट, वेजिटेबल और फ्लावर शो लगेगा। महंत दिग्विजय नाथ पार्क में हॉट एयर बैलूनिंग कराई जाएगी। इसके अलावा स्कूल प्रतियोगिता, टैलेंट हंट, लोकरंग और कवि सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा। आराधना सिंह द्वारा शास्त्रीय संगीत प्रस्तुत किए जाएंगे। भोजपुरी बैंड प्रस्तुति सांसद रवि किशन, अनुपमा यादव की टीम द्वारा दी जाएगी। भोजपुरी नाइट में कल्पना पटवारी कला का जलवा बिखरेंगी। बाबा गंभीरनाथ ऑडिटोरिम में विवेकानंद कालिंग शिकागो लाइव और धम्म शरणम नाटक की प्रस्तुति की जाएगी।
पर्यटन मंत्री ने बताया कि महोत्सव के तीसरे दिन मेन स्टेज पर स्कूल प्रतियोगिता, लोकरंग और महंत दिग्विजय नाथ पार्क में हॉट एयर बैलूनिंग होगी। इसी दिन भजन संध्या में पद्मश्री सुरेश वाडेकर अपनी प्रस्तुति देंगे। सांसद रवि किशन काव्य पाठ करेंगे। मेन स्टेज पर ही सबरंग और वनटांगिया फैशन शो का आयोजन होगा। बाबा गंभीरनाथ ऑडिटोरियम में जब जागो तभी सबेरा और दुखवा में बीतल रतिया नामक नाटक का मंचन होगा। बालीवुड नाइट में कनिका कपूर अपनी शानदार प्रस्तुति देंगी। इसके कार्यक्रमों के अलावा 11 से 17 जनवरी तक क्राफ्ट फेयर, ऑटोमोबाइल फेयर, कल्चर एग्जिबिशन, साइंस एग्जिबिशन, एग्रीकल्चर एग्जिबिशन और बुक एग्जिबिशन आदि का आयोजन होगा।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments