मंगलवार, जून 18, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमलखनऊके-पॉप संगीत आजकल युवाओं में तेजी से हो रहा है पॉपुलर

के-पॉप संगीत आजकल युवाओं में तेजी से हो रहा है पॉपुलर

के-पॉप संगीत आजकल युवाओं में तेजी से हो रहा है पॉपुलर

  • जयवीर सिंह

न्यूज ऑफ इंडिया ( एजेन्सी)

लखनऊ: दिनांक: 14 सितम्बर, 2023

भारत एवं दक्षिण कोरिया का सम्बंध 2000 वर्ष पुराना है। अयोध्या की राजकुमारी सुरी रत्ना 2000 वर्ष पूर्व दक्षिण कोरिया चली गयी थी। जहां उन्होंने किम सू-रो से विवाह कर लिया था। भारत दक्षिण कोरिया से अपने राजनयिक सम्बंधों की 50वीं वर्षगांठ मना रहा है। इसी के तहत उत्तर प्रदेश एवं दक्षिण कोरिया के सांस्कृतिक सम्बंधों को मजबूत करने के लिए के-पाप का आयोजन उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में किया जा रहा है। इसी कड़ी में कल लखनऊ के बीकेटी स्थित एस0आर0 इंजीनियरिंग कॉलेज में कोरियन कलाकार अउरा एवं फ्राइडे अपनी शानदार प्रस्तुति देंगे।
यह बातें उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने आज पर्यटन भवन गोमती नगर लखनऊ के सभागार कक्ष में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि संगीत की वजह से लोग भावनात्मक रूप से जुड़ते हैं। संगीत के माध्यम से संस्कृति एवं सभ्यता को एक-दूसरे के देशों में प्रचार होता है। किसी भी देश की संस्कृति का सम्मान होना चाहिए, इससे विश्व बंधुत्व की भावना प्रबल होती है। के-पॉप संगीत युवाओं में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। युवा इसकी तरफ तेजी से आकर्षित हो रहे हैं। यद्यपि इसकी भाषा अलग है। कोरियन पॉप की प्रस्तुति देने वाले अउरा एवं फ्राइडे युवाओं के बीच पॉपुलर हैं।
पर्यटन मंत्री ने कहा कि इण्डियन म्यूजिक के साथ कोरियन संगीत के साथ इस तरह का पहला कार्यक्रम हो रहा है। हिन्दी, तमिल, तेलुगु सभी भाषाओं के गीतों का कोरियन भाषा में क्रिएशन तैयार किया जा रहा है और वहां के कलाकार इन गीतों पर अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं। कोरियन कलाकार यूपी के फेमस भोजपुरी यूपी वाले ठुमका पर भी शानदार प्रस्तुति दे रहे हैं। कोरियन टीम टूरिस्ट बस के माध्यम से यूपी के विभिन्न शहरों का भ्रमण कर रहे हैं। अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज जाकर वहां की संस्कृति का भी अनुभव करना चाहते हैं। पर्यटन विभाग की टीम इनका पूरा सहयोग भी कर रही है। पिछले एक साल से कोरियन पॉप संगीत की टीम उ0प्र0 एवं देश के साथ जुड़ा हुआ है। 12 सितम्बर को इस टीम ने नोएडा में अपनी प्रस्तुति दी। तत्पश्चात 13 सितम्बर को फिरोजाबाद एवं मैनपुरी में अपनी शानदार प्रस्तुति दी। फिरोजाबाद एवं मैनपुरी में युवाओं की काफी तादाद में भीड़ उपस्थित रही। इसी कड़ी में अउरा एवं फ्राइडे की टीम कल शाम 06ः00 बजे लखनऊ के एस0आर0 इंजीनियरिंग कॉलेज बीकेटी में अपनी प्रस्तुति देंगे।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments