शनिवार, जून 15, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमताजा खबरउत्तर प्रदेशआईटीआई लखनऊ में समस्त तैयारियाँ इजराइल के द्वारा दिये गये मापदण्डों के...

आईटीआई लखनऊ में समस्त तैयारियाँ इजराइल के द्वारा दिये गये मापदण्डों के अनुरूप इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार-मंत्री कपिल देव अग्रवाल

न्यूज ऑफ़ इंडिया (एजेन्सी)

न्यूज़ समय तक लखनऊ: 06 जनवरी, 2024

प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में प्रदेश के लोगों को हर हाथ को काम दिलाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना के अन्तर्गत भारत सरकार की पहल पर भारतीय श्रमिको को इजराइल में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए इजराइल सरकार एवं भारत सरकार के मध्य हुई अनुबन्ध के अन्तर्गत 10 हजार प्रशिक्षित श्रमिको को इजराइल भेजने की तैयारी की जा रही है।
कौशल विकास मंत्री ने बताया कि शटरिंग कारपेन्टर, आयरन वेन्डिंग, सेरेमिक टाईल/प्लास्टरिंग के क्षेत्र में इजराइल में भारतीय श्रमिको को सेवायोजित किये जाने के संबंध में प्रधानाचार्य, आईटीआई अलीगंज लखनऊ को टेस्टिंग कराने हेतु नोडल अधिकारी नामित किया गया है। शटरिंग कारपेन्टर, आयरन वेन्डिंग, सेरेमिक टाईल/प्लास्टरिंग के क्षेत्र में जानकारी रखने वाले श्रमिको को 1,37,250 प्रतिमाह वेतन पर इजराइल भेजे जाएंगे।
प्रधानाचार्य राज कुमार यादव ने बताया कि इजराइल जाने वाले श्रमिको की 23 जनवरी, 2024 से राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अलीगंज, लखनऊ में परीक्षा होना प्रस्तावित है जिसमें इजराइल के परीक्षक परीक्षा लेंगे। जो श्रमिक नौकरी के लिए इच्छूक हो तथा ज्ञान रखते हो वे वेबसाइट पर आवेदन कर सकते है। उन्होंने बताया कि आईटीआई लखनऊ में भारतीय श्रमिकों की परीक्षा की समस्त तैयारियाँ इजराइल के द्वारा दिये गये मापदण्डों के अनुरूप इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया गया है।
शनिवार को निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन कुणाल सिल्कू द्वारा राजकीय आईटीआई लखनऊ में परीक्षा को लेकर की गई तैयारियों का निरीक्षण किया गया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। निरीक्षण के समय तैयारियों के लिए प्रधानाचार्य आईटीआई की प्रशंसा की। निरीक्षण के दौरान पर संयुक्त निदेशक सत्यकान्त सहित संस्थान के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments