गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
spot_imgspot_imgspot_img
होमताजा खबरउत्तर प्रदेशअयोध्या में श्रीराम मन्दिर का निर्माण पूज्य स्व0 अशोक सिंघल जी को...

अयोध्या में श्रीराम मन्दिर का निर्माण पूज्य स्व0 अशोक सिंघल जी को सबसे बड़ी श्रद्धांजलि- केशव प्रसाद मौर्य

न्यूज ऑफ इंडिया ( एजेन्सी)

लखनऊ: 02 दिसम्बर, 2023
उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अयोध्या में श्रीराम मन्दिर का निर्माण हिन्दू सम्राट स्व0 अशोक सिंघल को सबसे बड़ी श्रद्धांजलि है। उन्होने कहा कि स्व0
सिंघल ने मन्दिर निर्माण के लिये जो आन्दोलन प्रारम्भ किया उससे उन्हें पूरे विश्व में जाना जाता है। उन्होने कहा कि मन्दिर निर्माण आन्दोलन में हमने भी कार सेवा की थी। उप मुख्यमंत्री शनिवार को प्रतापगढ़ मुख्यालय से लगभग 30 किमी0 दूर मानधाता ब्लाक अन्तर्गत वीरसिंहपुर पूरेबसावन में हिन्दू सम्राट स्व0 अशोक सिंघल की मूर्ति का अनावरण व हवन पूजन किया, इसके अतिरिक्त बगल में दुर्गा मन्दिर में दर्शन पूजन भी किया और आम जनता को सम्बोधित किया।
उप मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम परिसर में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित वस्तुओं के प्रदर्शनी स्टाल का अवलोकन कर उनका उत्साहवर्धन किया तथा समूह की महिलाओं से सीधे संवाद स्थापित कर योजनाओं के बारे में जानकारी ली। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इस अवसर पर आज समारोह को सम्बोधित करते हुये कहा कि उनकी सरकार का उद्देश्य समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा से जोड़ना है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप देश की 2 करोड़ दीदियों को लखपति दीदी बनाने का काम में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका में रहेगा। उन्होने कहा कि प्रदेश में माताये, बहनें ,बैंक सखी, बीसी सखी, विद्युत सखी अनेक प्रकार के रूप में कार्य कर रही है।, 1 करोड़ 20 लाख मातायें/बहने जो समूह के माध्यम से कार्य कर रही है, उनको आगे बढ़ाने के लिये सरकारी खजाना खुला है। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री ने कहा है कि उनकी सरकार के लिये चार जातियां-गरीब, युवा, किसान व महिलायें है, इन चार जातियों को जब तक खुशहाल नही बना दूंगा ,बैठूंगा नही। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार ने गरीबों को आवास, शौचालय, बिजली का मुफ्त कनेक्शन, पाइप लाइन द्वारा जल पहुॅचाने का कार्य, उज्जवला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क गैस की सुविधा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 6 हजार रूपये की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण एवं मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 05 लाभार्थियों को चाभी का वितरण, एनआरएलएम के अन्तर्गत 04 समूहों को सीसीएल व प्रमाण पत्र तथा शौचालय के 05 लाभार्थियों को चाभी प्रदान किया। उपमुख्यमंत्री ने इस दौरान गर्भवती महिलाओं की गोदभराई एवं बच्चों का अन्न प्राशन भी कराया। इस अवसर पर आयोजन के मुख्य संयोजक आचार्य कृष्ण कुमार पाण्डेय की सराहना करते हुये कहा कि श्री पाण्डेय उनके गुरू भाई है, वे विदेश में रहकर भी धर्म जागरण का कार्य किया। उन्होने बताया कि प्रदेश में लगभग 55 लाख गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना/मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराये गये है। आयुष्मान योजना के अन्तर्गत गरीब परिवारों को 5 लाख रूपये तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा सरकार द्वारा दी गयी है।
समारोह में सांसद संगम लाल गुप्ता ने उप मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुये कहा कि मन्दिर निर्माण की अलख जगाने का काम हिन्दु सम्राट स्व0 अशोक सिंघल ने किया था। उनकी स्मृति में आज यहां पर उनकी मूर्ति की स्थापना करके आचार्य कृष्ण कुमार पाण्डेय ने बहुत सराहनीय कार्य किया है। समारोह में विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य, आशीष श्रीवास्तव, नगर पालिका अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक हरि प्रताप सिंह, कौशलेन्द्र पटेल, हरिओम मिश्र, ओम प्रकाश त्रिपाठी, पूर्व सांसद राजकुमारी रत्ना सिंह, पूर्व विधायक धीरज ओझा, शासकीय अधिवक्ता विवेक उपाध्याय, राजेश सिंह, लक्ष्मणपुर ब्लाक प्रमुख के प्रतिनिधि राकेश सिंह, राघवेन्द्र शुक्ला, रूचि केसरवानी, प्रोफेसर शक्ति कुमार पाण्डेय, बालकृष्ण पाण्डेय सहित अन्य जनप्रतिनिधि ने समारोह को सम्बोधित किया। कुन्दन सिंह ने उप मुख्यमंत्री को राम दरबार का स्मृति चिन्ह भेंट किया। कार्यक्रम का संचालन दिनेश सिंह ने किया। कार्यक्रम को सकुशल एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने में जिलाधिकारी संजीव रंजन, पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा, अपर जिलाधिकारी त्रिभुवन विश्वकर्मा तथा प्रशासनिक, विकास व पुलिस अधिकारियों की टीम पूरी तन्मयता से उपस्थित रही।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments

ए .के. पाण्डेय (जनसेवक )प्रदेश महा सचिव भारतीय प्रधान संगठन उत्तर भारप्रदेश पर महंत गणेश दास ने भाजपा समर्थकों पर अखंड भारत के नागरिकों को तोड़ने का लगाया आरोप